उत्तरकाशी के वरूणावत पर्वत में दरार, 10 हज़ार की आबादी पर मंडराया खतरा

By: | Last Updated: Sunday, 19 July 2015 2:25 AM
Uttrakhand_Mountain_Rain

नई दिल्ली: हाल ही में में हुई मूसलाधार बारिश के बाद लगभग 10 हज़ार लोगों की आबादी पर खतरा मंडरा रहा है. लेकिन इस बार कारण बारिश नहीं बल्कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में वरुणावत पहाड़ की चट्टानों में गहरी दरार है. जिसकी वजह से तलहटी में बसे लगभग दस हजार के आस-पास लोग बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं.

 

इसी हफ्ते 15 जुलाई से वरुणावत पहाड़ से रह-रहकर भूस्खलन हो रहा है. जिसकी वजह से तलहटी रहने वाले लोगों की जान पर बन आई है. फिलहाल ऊपर की घाटी पर मलबा रुका हुआ है. लेकिन ये किसी बड़े खतरे की घंटी से कम नहीं है.

 

वरुणावत पहाड़ पर भूस्खलन रोकने के लिए 2003 में 17 सौ मीटर की ऊंचाई पर ट्रीटमेंट किया गया था. जिसके बाद अब उसकी सीढ़ियों में लंबी दरारें आ गई हैं.

 

उत्तरकाशी प्रशासन ने वरुणावत पर्वत से गंगोत्री जाने वाली सड़क को एहतियातन बंद कर दिया है, तमाम गाड़ियों के इस रास्ते से आने जाने पर भी रोक लगा दी गई है.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Uttrakhand_Mountain_Rain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: rain uttrakhand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017