वडोदरा लोकसभा सीट बीजेपी की रंजन बेन भट्ट जीतीं

By: | Last Updated: Tuesday, 16 September 2014 5:30 AM
vadodara_bjp_wins

नई दिल्ली: बीजेपी ने गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खाली की गई वड़ोदरा लोकसभा सीट पर आज 3.29 लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज करते हुए कब्जा बनाए रखा.

जिला कलेक्टर और वड़ोदरा लोकसभा सीट की निर्वाचन अधिकारी अवन्तिका सिंह ने बताया ‘‘बीजेपी प्रत्याशी रंजनाबेन भट ने कांग्रेस के उम्मीदवार नरेंद्र रावत को 3,29,507 मतों के अंतर से हरा कर वड़ोदरा लोकसभा सीट जीत ली.’’ सिंह के अनुसार, चुनाव में डाले गए कुल 7,32,339 मतों में से भट को 5,26,763 मत मिले जबकि रावत ने 1,97,256 मत हासिल किए.

इस साल हुए आम चुनाव में मोदी ने वड़ोदरा लोकसभा सीट 5,70,128 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीती थी और कांग्रेस महासचिव तथा पार्टी के प्रत्याशी मधुसूदन मिस्त्री को हराया था. गुजरात की वडोदरा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की रंजन भट्ट को जीत मिली है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार नरेंद्र रावत को हराया.

 

आम चुनावों में वड़ोदरा लोकसभा सीट पर डाले गए कुल 11.63 लाख मतों में से मोदी को 8,45,464 मत मिले थे जबकि मिस्त्री के खाते में सिर्फ 2,75,336 मत आए थे. सिंह के अनुसार, 14,257 मतदाताओं ने ‘उपरोक्त में से कोई नहीं’ (नन ऑफ द अबव-एनओटीए) विकल्प को चुना.

 

उन्होंने बताया कि चुनाव में दो निर्दलीय प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई.

 

मोदी ने वड़ोदरा लोकसभा सीट के साथ साथ उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ा था और चुनाव जीते थे. बाद में उन्होंने वाराणसी सीट अपने पास रखी और वड़ोदरा लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया. इस वजह से वड़ोदरा लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा.

 

राज्य की एक लोकसभा सीट और नौ विधानसभा सीटों के लिए 13 सितंबर को उपचुनाव हुए थे.

 

वर्ष 2009 में हुए चुनाव में भाजपा के बालू शुक्ला ने यह सीट 1.36 लाख मतों के अंतर से जीती थी.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस्तीफ के बाद रिक्त हुई इस सीट के लिए उपचुनाव के तहत 13 सितंबर को मतदान कराया गया था.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वड़ोदरा लोकसभा सीट खाली किए जाने से इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था. वड़ोदरा लोकसभा सीट पर करीब 45.30 प्रतिशत मतदान हुआ था.राज्य में एक लोकसभा और नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत 13 सितंबर को मतदान हुआ था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: vadodara_bjp_wins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017