vaishno devi_Toll Tax_

vaishno devi_Toll Tax_

By: | Updated: 09 Apr 2015 10:48 AM

नई दिल्ली: जम्मू से श्रीनगर को जोड़ने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनतालाब के पास बने टोल टैक्स से वाहनो से टोल वसूलने के मामले पर राज्य के ट्रांसपोर्टरो और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के बीच ठन गयी है.

 

इस टैक्स के विरोध में गुरूवार को जम्मू से कोई भी यात्री वाहन कटरा, श्रीनगर और उधमपुर के लिए नहीं चला, जिसके कारण माता वैष्णों देवी के यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

 

जम्मू-श्रीनगर को जोड़ने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम तेज़ी से जारी है और इस नए राजमार्ग को जम्मू से उधमपुर के खोल दिया गया है. जम्मू से उधमपुर तक बने इस नए राजमार्ग पर बनतालाब के पास टोल पोस्ट बनाया गया है.

 

इस टोल पोस्ट पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया प्रत्येक बस और ट्रक से एक फेरे के 375, हर मिनी बस से प्रति फेरा 200 और टैक्सी से प्रति फेरे 125 रुपये वसूल रही है. जिससे राज्य के ट्रांसपोर्टर जम्मू कश्मीर में आ रहे पर्यटको और श्रद्धालुओं के खिलाफ मान रहे है.

 

ट्रांसपोर्टर दावा कर रहे है कि जम्मू से कटरा के बीच शुरू हुई रेल सेवा, पिछले साल आई विनाशकारी बाढ़, सीमा पर तनाव जैसे हालातो के चलते पहले ही उनके काम पर विपरीत असर पड़ा है, और उसपर यह टोल उनके लिए काम करना मुश्किल कर देगा.

 

इसी के चलते ऑल जम्मू कश्मीर ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने गुरूवार को जम्मू से कटरा, श्रीनगर और उधमपुर जा रहे यात्री वाहनो की हड़ताल का एलान किया था.

 

लेकिन, इस हड़ताल के चलते देश भर से माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जम्मू पहुँच रहे श्रद्धालुओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

 

विभिन्न ट्रेनों से जम्मू रेलवे स्टेशन पहुँच रहे इन श्रद्धालुओं को जम्मू से कटरा के लिए न तो बस मिली और न ही टैक्सी. सरकार ने भी इन यात्रियों की सुविधा के लिए कोई ख़ास इंतेज़ाम नहीं किया था. राज्य यातायात परिवहन का एक काउंटर जम्मू पहुँच रहे श्रद्धालुओं के लिए नाकाफी था.

 

वहीँ, ऑल जम्मू कश्मीर ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि अगर उस टोल पोस्ट को बंद नहीं किया गया तो वो 13 अप्रैल को चक्का जाम करेंगे.   

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में राशन के लिए आधार कार्ड नहीं होगा अनिवार्य