वर्तिका नन्दा और विमला मेहरा की किताब 'तिनका तिनका तिहाड़' लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस में

By: | Last Updated: Sunday, 19 April 2015 7:36 AM
vartika nanda

नई दिल्ली: वर्तिका नन्दा और विमला मेहरा की किताब ‘तिनका तिनका तिहाड़’ को लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस में शामिल किया गया है. लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स के द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट में कहा गया है, ‘इस किताब को अपने अनूठेपन की वजह से नेशनल रिकार्ड के रूप में देखा जा रहा है.’

 

साल 2013 में राजकमल प्रकाशन से हिंदी और अंग्रेजी में छपी यह किताब शुरू से ही चर्चा में रही है. यह दुनिया में अपने में एक अनूठा प्रयास रहा जिसमें तिहाड़ जेल की महिला कारागार नंबर 6 में कैद महिला कैदियों को कविता लेखन के लिए प्रेरित किया गया और बाद में चार महिला कैदियों ( रमा चौहान, सीमा रघुवंशी, रिया शर्मा और आरती) की कविताओं का संकलन छापा गया.

 

इन कविताओं में मानवाधिकार, कानून, समाज और न्याय को लेकर उनकी टीस को बखूबी समझा जा सकता है.  इस किताब में छपी सभी रंगीन तस्वीरें कैदियों ने खुद ली हैं. एक विशेष अनुमति के बाद उन्हें कुछ घंटों के लिए एक कैमरा दिया गया था जिससे वे अपनी जिंदगी की तस्वीरें खुद लें. इस किताब को छापा भी अलग ढंग से गया है. किताब को खोलने पर शब्द नहीं, सिर्फ तस्वीरें दिखाई देती हैं मानो यह तस्वीरों की किताब है.

 

दरअसल सारे पन्ने एक-दूसरे के साथ जोड़े गए हैं. उन्हें अलग करने पर ही मिलती है –कविता. इस किताब में कैदियों की तस्वीरों को शोवन गांधी ने लिया है और डिजाइन अभिनीत और एमिलिया का है. इस किताब का विमोचन तत्कालीन गृह मंत्री ने सुशील कुमार शिंदे ने भारत में पहली बार आयोजित आप्का कांफ्रेंस के पहले दिन विज्ञान भवन में किया था.

 

विमला मेहरा ने लिखा कैदियों के लिए गाना

 

इस किताब और गाने के साथ लगातार कई प्रयोग किए गए हैं. वर्तिका नन्दा और विमला मेहरा ने पत्रकारिता और जनसंचार के विविध माध्यमों से अपराध की तरफ ध्यान दिलाने की कोशिश की है.

 

विमला मेहरा का लिखा गाना  ‘तिनका तिनका तिहाड़’ तिहाड़ जेल का पहचान बन चुका है. इस गाने को जेल के चुनींदा पुरूष और महिला कैदियों ने गाया है. तिहाड़ की दीवार के बाहर देश की सबसे लंबी चित्रकारी की गई है जिस पर इसी किताब की प्रमुख कविता – चारदीवारी – को उकेरा गया है.

 

परिचय:

 

डॉ वर्तिका नन्दा:  डॉ वर्तिका नन्दा एक मीडिया यात्री, सामाजिक चिंतक, लेखिका और शिक्षक हैं. मीडिया शिक्षण और मीडिया लेखन के जरिए वे महिला अपराध के प्रति सामाजिक जागरूकता लाने में लगातार सक्रिय रही हैं. भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने 8 मार्च, 2014 को राष्‍ट्रपति भवन, नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर स्‍त्री-शक्ति पुरस्‍कार-2013 प्रदान किया.

 

रानी गायडिनलियू जेलियांग पुरस्‍कार उन्हें मीडिया और साहित्य के जरिए महिला अपराधों के प्रति जागरूकता लाने के लिए दिया गया है. इससे पहले उनकी किताब थी. हूं..रहूंगी…खासी चर्चित रही है. 

 

विमला मेहरा: विमला मेहरा एशिया की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ की महानिदेशक रही हैं. इस पद को पाने वाली वे देश की दूसरी आईपीएस अधिकारी हैं. इन दिनों वे दिल्ली पुलिस में स्पेशल पुलिस कमिश्नर हैं. वे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (आरएएफ) की उपमहानिरीक्षक और दिल्ली पुलिस की स्पेशल शाखा की संयुक्त आयुक्त भी रहीं हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: vartika nanda
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017