जोशीमठ के शंकराचार्य बोले, मोदी को पीएम बने रहना है तो 10 बच्चे पैदा करें हिंदू

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 8:45 AM
vasudevanand_children_controversy

नई दिल्ली: चार बच्चे पैदा करने का विवाद अभी थमा भी नहीं है और हर रोज इससे जुड़े नए बयान सामने आ रहे हैं कि एक धर्मगुरु ने दस दस बच्चे पैदा करने की सलाह देकर नया विवाद खड़ा कर दिया है.

 

उत्तराखंड के जोशीमठ  के शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने इलाहाबाद के संत सम्मेलन में दस बच्चे पैदा करने की सलाह दे डाली है. वासुदेवानंद सरस्वती ने अपने इस विवादित बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी लपेटते हुए यहां तक कह दिया कि मोदी पीएम बने हैं तो हिंदुओं की आबादी की वजह से. अगर हिंदू घटा तो दूसरे धर्म के लोग पीएम बनेंगे.

 

हिन्दुओं की आबादी बढ़ाने के लिए ज्यादा बच्चे पैदा करने की विवादित सलाह देने वालों में ज्योतिर्पीठ (जोशी मठ, उत्तराखंड ) के शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती भी शामिल हो गए हैं. इलाहाबाद के माघ मेले में हुए एक कार्यक्रम शंकराचार्य वासुदेवानंद ने नेताओं को पीछे छोड़ते हुए हिन्दुओं को दस बच्चे पैदा करने की नसीहत दे डाली. उन्होंने दलील पेश की कि जिस तेजी से हिन्दुओं की आबादी कम हो रही है और दूसरे धर्म के लोगों की बढ़ रही है, उससे लगता है कि भारत जैसे देश में भी हिन्दू कुछ बरसों बाद अल्पसंख्यक हो जाएंगे.

 

उन्होंने इसके लिए दस बच्चे पैदा कर हिन्दुओं को अपनी आबादी तेजी से बढ़ाने की नसीहत भी दी. उन्होंने एक बच्चे को सिविल सर्विसेज में भेजने, एक को सैनिक बनाने, एक को संत बनाने, एक को देश की इंटरनल सिक्योरिटी से जोड़ने समेत दसों बच्चों को ज़िम्मेदारियां देने का फार्मूला भी पेश किया.

 

ज़्यादा बच्चे पैदा करने की अपनी नसीहत पर शंकराचार्य वासुदेवानंद ने पीएम नरेंद्र मोदी के नाम की दुहाई भी दी. उन्होंने कहा कि हिन्दुओं की आबादी ज़्यादा होने की वजह से ही नरेंद्र मोदी देश के पीएम बन सके. अगर हिन्दुओं की तादात कम हो जाएगी मोदी के बजाय दूसरे धर्म का कोई आदमी पीएम बन जाएगा.

 

चार बच्चे की बात बेतुकी

हालांकि द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती पिछले हफ्ते ही साक्षी महाराज और साध्वी प्राची के चार बच्चे पैदा करने की सलाह को बेतुका करार देते हुए इसे खारिज कर चुके हैं.

 

शंकराचार्य ने साक्षी महाराज और साध्वी प्राची के बयानों को गलत बताया है. शंकराचार्य ने कहा कि देश की जनसंख्या पहले ही काफी ज्यादा है, ऐसे में चार बच्चे पैदा करने की सलाह पूरी तरह बेतुकी है.

 

हाल ही में बीजेपी सांसद साक्षी महाराज और वीएचपी नेता साध्वी प्राची ने हिंदुओं को चार बच्चे पैदा करने की सलाह दी थी. इसके बाद से बीजेपी विरोधियों के निशाने पर हैं.

 

शंकराचार्य ने घर वापसी कार्यक्रम पर कहा कि जो मर्जी से पुराने धर्म में वापस आना चाहता है तो उसे गंगाजल पिलाकर घर लाया जा सकता है.

 

क्या कहा था साध्वी प्राची ने?

साध्वी ने प्राची ने कहा, ”हम कहते हैं कि हम दो हमारे दो. लेकिन भाइयों और बहनों अब हमें चार-चार बच्चे चाहिए. कहा जाता है कि शेर का एक बच्चा- यह जो बात कही जा रही है वह गलत है. लेकिन एक शेर के एक बच्चे को हम बॉर्डर पर लड़ने के लिए भेज देंगे तो क्या होगा? पाकिस्तान वहां खून-खराबा कर रहा है. इसलिए चार-चार बच्चे पैदा करो. एक बच्चा देश की रक्षा के लिए बॉर्डर पर भेजो, एक बच्चे को समाज के लिए दो और एक बच्चे को संस्कृति की रक्षा करने के लिए वीएचपी को दे दो.”

 

इसके साथ ही साध्वी प्राची ने कहा कि सरकार तो अच्छी बन गयी लेकिन परिवर्तन होना चाहिए और परिवर्तन सरकारों से नहीं संस्कारों से होगा. उन्होने यह भी कहा कि, घर वापसी तो होनी चाहिए ये आज जरूरी है और इसके लिए कानून बनना चाहिए.

 

क्या कहा था साक्षी महाराज ने?

 

इससे पहले उन्नाव से भगवा वस्त्रधारी सांसद ने एक धार्मिक सम्मेलन में कहा ,‘‘इसीलिए मैं हिंदू महिलाओं से आग्रह करना चाहता हूं कि वे कम से कम चार बच्चों को जन्म दें. उनमें से एक साधुओं और संन्यासियों को दे दें. मीडिया कह रहा है कि सीमा पर संघषर्विराम उल्लंघन की घटनाएं हो रही हैं इसलिए एक को सीमा पर भेजें.’’

 

चार बच्चों वाले साक्षी महाराज के इस बयान ने बीजेपी अपने आपको अलग कर चुकी है.  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसे साक्षी महाराज का व्यक्तिगत बयान बताया था.

 

संबंधित खबरें-

4 बच्चों के विवाद में कूदे VHP के अशोक सिंघल, कहा- 4 बच्चे पालने की दिक्कत जरूर दूर करेंगे भगवान 

‘चार बच्चे पैदा करने की सलाह पूरी तरह बेतुकी’ 

तोगड़िया की डीएम को धमकी, ‘हिंदुओं का बहुमत नहीं रहा तो तू डीएम नहीं रह पाएगा’ 

बीजेपी ने साक्षी महाराज को कारण बताओ नोटिस भेजा 

साक्षी महाराज और तोगड़िया के बाद अब वीएचपी नेता साध्वी प्राची ने दी चार बच्चे पैदा करने की सलाह 

चार बच्चे पैदा करने वाले बयान से पलटे साक्षी महाराज, कहा- दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों पर हो कार्रवाई 

साक्षी महाराज की शादी करा देनी चाहिए: शरद यादव 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: vasudevanand_children_controversy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017