DEPTH INFORMATION: पेट्रोल डीजल क्यों नहीं सस्ता हो रहा है?

By: | Last Updated: Tuesday, 19 January 2016 8:22 PM
VAT effect: Petrol price in Delhi up by 96 paise a litre, diesel by 53 paise

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने वैट बढ़ाकर पेट्रोल और डीजल दिल्ली वालों के लिए महंगे कर दिए. दुनिया भर में कच्चा तेल लगातार सस्ता होता जा रहा है. लेकिन आपके लिए पेट्रोल डीजल क्यों नहीं सस्ता हो रहा है?

ईरान पर कच्चा तेल बेचने का प्रतिबंध हटती ही ईरान से कच्चा तेल दुनिया भर में आ जाएगा और पहले से 12 साल पुराने दामों पर गिरे हुए कच्चे तेल के भाव और गिर सकते हैं. लेकिन भारत में आप 12 साल पुराने रेट के ख्वाब मत देखिए. मोदी सरकार लगातार पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा रही थी तो अब केजरीवाल सरकार ने वैट बढ़ा दिया.

पेट्रोल पर 96 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 53 पैसे. यानी अब दिल्ली में पेट्रोल 59.99 का मिलेगा. यानी दो साल में 100 डॉलर से भी ज्याद प्रति बैरल मिलने वाला कच्चा तेल 25 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ गया तो पेट्रोल के दाम एक चौथाई क्यों नहीं हुए, ये सवाल है. तो सबसे पहली वजह तो है डॉलर का भाव. डॉलर ही 67 रुपये से ऊपर चल रहा है.

दूसरी बड़ी वजह है एक्साइज ड्यूटी. मोदी सरकार ने एक साल में थोड़ी-थोड़ी कर के पेट्रोल पर एक्साइज एक लीटर पर 9 रुपये से बढ़ाकर एक लीटर पर 20 रुपये से भी ज्यादा कर दी है. डीजल पर इसी तरह एक्साइज 3.50 से बढाकर लगभग 16 रुपये कर दी है. ऊपर से तीसरी वजह बन गया वैट. केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर वैट को बढाकर पहले 20फीसदी से 25फीसदी किया और अब 27फीसदी कर दिया है. और डीजल पर वैट पहले 12.5फीसदी से बढ़ाकर 16.6फीसदी किया और अब 18फीसदी कर दिया है. यानी पेट्रोल के एक लीटर पर दिल्ली में आप 59.99 में से 20.48 केंद्र सरकार को एक्साइज ड्यूटी देते हैं और 12.77 दिल्ली सरकार को वैट देते हैं.

जबकि अगर मनमोहन सरकार का एक्साइज वाला भाव होता और शीला सरकार वाला वैट का रेट लगता तो दिल्ली में पेट्रोल मिलता 46.14 का. यानी अभी के रेट से 14 रुपये लीटर सस्ता. और डॉलर भी पुराने रेट पर होता तो कहना ही क्या?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: VAT effect: Petrol price in Delhi up by 96 paise a litre, diesel by 53 paise
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Diesel Petrol price in Delhi VAT
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017