सीपीआई नेता एबी बर्धन का लंबी बीमारी के बाद निधन

By: | Last Updated: Sunday, 3 January 2016 2:02 PM
Veteran Communist leader A B Bardhan passes away

नई दिल्ली: नब्बे के दशक में राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन की राजनीति के समय भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का नेतृत्व करने वाले वरिष्ठ नेता एबी बर्धन का आज रात यहां लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.

आपको बता दें कि 92 साल के बर्धन के परिवार में उनका बेटा अशोक और बेटी अल्का हैं. नागपुर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रहीं उनकी पत्नी का साल 1986 में निधन हो गया था.

पिछले महीने पैरालिसिस होने के बाद उन्हे दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

जीबी पंत अस्पताल में न्यूरोलाजी के प्रोफेसर और निदेशक डाक्टर विनोद पुरी ने कहा कि बर्धन का रात आठ बजकर 20 मिनट पर निधन हो गया. उन्हें मस्तिष्क की धमनी में अवरोध के कारण मस्तिष्काघात हुआ था. वह कोमा में थे.

इससे पहले आज सीपीआई के राष्ट्रीय सचिव डी राजा ने कहा, ‘‘कामरेड बर्धन की हालत आज ज्यादा खराब हो गई. उन्हें कल वेंटिलेटर से हटाया गया था और वह सामान्य रूप से सांस ले पा रहे थे. लेकिन आज उनका रक्तचाप गिर गया और उनकी स्थिति अब बहुत गंभीर हो गई है.’’

बर्धन राष्ट्रीय राजधानी में सीपीआई मुख्यालय में रहते थे और उन्हें बेचैनी महसूस होने तथा चेतना खोने के बाद सात दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

अध्रेंदू भूषण बर्धन महाराष्ट्र में श्रम संगठन आंदोलन और वाम राजनीति के चर्चित चेहरे रहे हैं.

वह वर्ष 1957 में चुनावी राजनीति में उतरे थे जब उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत दर्ज की लेकिन वह लोकसभा तथा राज्यसभा चुनावों में सफलता हासिल नहीं कर पाए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Veteran Communist leader A B Bardhan passes away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: A B Bardhan Communist leader
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017