नक्सली दे रहे हैं हेलीकाप्टर गिराने की ट्रेनिंग

By: | Last Updated: Friday, 9 January 2015 12:22 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों के कब्जे से पुलिस ने वीडियो बरामद किया है जिसमें नक्सली हेलीकाप्टर को गिराने का अभ्यास कर रहे हैं.

 

राज्य के नक्सल मामलों के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आर के विज ने आज यहां बताया कि पुलिस ने नक्सलियों के पास से वीडियो बरामद किया है जिसमें नक्सली हेलीकाप्टर की डमी बनाकर उसे गिराने का अभ्यास कर रहे हैं.

 

विज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में नक्सली हेलीकाप्टर गिराने का अभ्यास करते हैं, लेकिन इसका वीडियो भी बनाया जा रहा है यह सूचना पहली बार मिली है.

 

उन्होंने बताया कि इस जानकारी के बाद क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है तथा सभी हेलीपैडों की सुरक्षा में अतिरिक्त जवानों को तैनात करने के लिए कहा गया है.

 

पुलिस ने इस वीडियो को राज्य के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के जंगल से बरामद किया है. इसमें माओवादी हेलीकाप्टर को निशाना बनाने का अभ्यास कर रहे हैं.

 

पुलिस को मिले वीडियो में माओवादियों ने प्लास्टिक और लकड़ी से एक हेलीकाप्टर तैयार किया है तथा इसे उंचे पेड़ पर लटका दिया गया है. माओवादी इस हेलीकाप्टर पर निशाना लगाने का प्रयास कर रहे हैं. इस अभ्यास में माओवादियों को यह बताया जा रहा है कि वह अपने हथियारों से हेलीकाप्टरों पर कैसे निशाना लगा सकते हैं.

 

छत्तीसगढ़ में पदस्थ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बल को जानकारी मिली है कि नक्सली क्षेत्र में तैनात हेलीकाप्टरों को मार गिराने के लिए अभ्यास करते हैं. इन हेलीकाप्टरों का इस्तेमाल ज्यादातर नक्सली हमले में घायल जवानों को बाहर निकालने के लिए किया जाता है.

 

अधिकारियों ने बताया कि माओवादी हेलीकाप्टर के उपर उड़ने के दौरान तथा नीचे उतरने के दौरान उसे निशाना बनाने की कोशिश करते हैं. वहीं नीचे उतरने के दौरान हेलीकाप्टर को भटकाने के लिए धुंआ का इस्तेमाल किया जाता है.

 

बहरहाल, माओवादी इसमें सफल नहीं हो पाए हैं. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल नक्सलियों ने पुलिस से कई हथियार लूटे हैं जिनमें एके 47 रायफल और इंसास रायफल समेत कई अन्य आधुनिक हथियार शामिल हैं.

 

इसके साथ ही नक्सली सुरक्षा बलों से ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल) लूटने में भी कामयाब रहे हैं. इस लांचर के माध्यम से आठ सौ मीटर की दूरी तक निशाना लागाया जा सकता है.

 

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पुलिस को आशंका है कि नक्सली इन हथियारों का इस्तेमाल हेलीकाप्टरों पर निशाना लगाने के लिए कर सकते हैं. सुरक्षा बल के जवानों से कहा गया है कि वह ऐसे स्थानों की तलाश करे जहां हेलीकाप्टरों को निशाना बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है.

 

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने जनवरी वर्ष 2013 में घायल जवान को बाहर निकालने के दौरान भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टर को निशाना बनाने की कोशिश की थी. वहीं पिछले वर्ष नवंबर महीने में सुकमा जिले में एक बार फिर नक्सलियों ने हेलीकाप्टर पर गोलीबारी की थी. इस घटना में एक कमांडो घायल हो गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Video Shows Naxals Training to Gun Down Air Force Helicopters: Report
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: helicopter Naxal report training Video
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017