ABP खुलासा: माल्या ने लोन पाने के लिए बैंक के अधिकारियों को दी थी घूस?

Vijay Mallya has given bribe to bank officers?

नई दिल्ली: सीबीआई की जांच में विजय माल्या के लोन कांड को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. सीबीआई को शक है कि IDBI से 950 करोड़ का लोन पास करवाने के लिए बैंक के बड़े अधिकारियों को रिश्वत दी गई थी. ABP न्यूज के पास सीबीआई के दस्तावेज की कॉपी मौजूद है जिससे इस बात का खुलासा हुआ है.

क्या माल्या ने लोन पाने के लिए बैंक के अधिकारियों को घूस दी थी?

सीबीआई की जांच में हुआ है एक बड़ा खुलासा

सीबीआई के पास दस्तावेज हैं जिनसे विजय माल्या के लोन कांड के एक और काले सच का खुलासा हुआ है. ये दस्तावेज IDBI बैंक से माल्या को मिले लोन की जांच से जुड़े हैं. शक है कि माल्या ने आईडीबीआई बैंक से भारी भरकम लोन पास करवाने के लिए बैंक अधिकारियों को रिश्वत दी थी.

सीबीआई के दस्तावेजो में साफ तौर पर लिखा गया है कि जांच के दौरान लगभग सोलह करोड रुपये की रकम का पता नही चल सका है कि वो रकम कहां खर्च की गई या कहां भेजी गई सीबीआई सूत्रो के अनुसार जांच अधिकारियो को शक है कि ये पैसा बैंक अधिकारियो को रिश्वत देने के लिए प्रयोग किया गया हो सकता है. सीबीआई इस मामले मे आईडीबीआई के अऩेक अधिकारियो से पूछताछ कर चुकी है औऱ कई बडे अधिकारियो को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है.

mallaya 1mallaya paper mallaya paper 2
सीबीआई के दस्तावेज में साफ तौर पर लिखा गया है कि अक्टूबर 2009 में जब माल्या की 950 करोड रुपये के लोन की फाइल आईडीबीआई बैंक में अटकी हुई थी तब माल्या के मुख्य वित्त अधिकारी ए रघुनाथन ने बैंक के कार्यकारी निदेशक बीके बतरा को विजय माल्या औऱ बैंक के सीएमडी योगेश अग्रवाल के बीच 6 अक्टूबर 2009 को हुई बातचीत का हवाला दिया और इसके बाद 150 करोड रूपये का शार्ट टर्म लोन तुरंत पास कर दिया गया. दस्तावेज में साफ तौर पर लिखा गया है कि माल्या की कंपनी की खराब हालत के बावजूद लोन पास किया गया.

आईडीबीआई बैंक के बड़े अधिकारियों के अलावा सीबीआई इस मामले में एक्सिस बैंक के अधिकारियों से भी पूछताछ करने जा रही है जांच के दौरान सीबीआई को पता चला है कि लोन की रकम के बडे हिस्से एक्सिस बैकं के जरिए विदेशो में भेजे गए थे इनमे से किंगफिशर के लंदन खाते में भी पौने चार करोड रूपये की रकम भेजी गई थी इसके अलावा एयरक्राफ्ट खरीद आदि के नाम पर भी विदेशो में पैसा भेजा गया था.

सीबीआई इस मामले में एक बार विजय माल्या औऱ उनके मुख्य वित्त अधिकारी से पूछताछ कर चुकी है साथ ही सीबीआई लंदन में भेजे गए पैसों की जानकारी के लिए कानूनी अऩुरोध पत्र यानि लैटरोगैटरी भेजने की तैयारी कर रही है जिससे यह पता चल सके कि लंदन भेजे गए पैसे का क्या इस्तेमाल हुआ. प्रवर्तन निदेशालय भी इस मामले में अपनी जांच शुरू कर चुका है औऱ जल्द ही इस मामले में विजय माल्या को भी पूछताछ के लिए सम्मन जारी हो सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Vijay Mallya has given bribe to bank officers?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bank officers vijay mallya
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017