Viral sach: Can brain be made a super computer by getting Sit ups? वायरल सच: क्या उठक बैठक करने से दिमाग को सुपर कंप्यूटर बनाया जा सकता है?

वायरल सच: क्या उठक बैठक करने से दिमाग को सुपर कंप्यूटर बनाया जा सकता है?

वायरल वीडियो में अस्पताल या क्लीनिक जैसी किसी जगह पर एक डॉक्टर हैं जो अपने मरीज को उठक बैठक करने का तरीका बता रहे हैं.

By: | Updated: 15 Nov 2017 11:12 PM
Viral sach: Can brain be made a super computer by getting Sit ups?
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों सबूत और रिसर्च के साथ एक दावा किया जा रहा है कि उठक-बैठक सजा नहीं, बल्कि सुपर ब्रेन योगा है. दावा है कि उठक बैठक करते वक्त दिमाग को सुपर कंप्यूटर बनाया जा सकता है.

वायरल वीडियो में क्या है?

जिस वीडियो के जरिए ये दावा किया जा रहा है वह वीडियो अमेरिका का है. वायरल वीडियो में अस्पताल या क्लीनिक जैसी किसी जगह पर एक डॉक्टर हैं जो अपने मरीज को उठक बैठक करने का तरीका बता रहे हैं. वीडियो में दावा के मुताबिक, अमेरिका में उठक बैठक कराकर बच्चों को सुपर ब्रेन योगा की ट्रेनिंग दी जा रही है.

उठक बैठक करने वाली एक योगा टीचर का कहना है, ‘’ये योगा सीखने के बाद मेरी जिंदगी बहुत अलग हो गई. पहले मेरा बहुत समय चाबियां कहां रखी हैं?, ये ढूंढ़ने में निकल जाता है. मैं बहुत भुलक्कड़ थी. लेकिन हर दिन पांच मिनट ये व्यायाम करने से मेरी जिंदगी बदल गई.’’

इतना ही नहीं वायरल वीडियो में दावा था कि ऑटिज्म का शिकार एक बच्चा जो ठीक से पेंसिल तक नहीं पकड़ पाता था वो उठक बैठक वाले इस सुपर ब्रेन योगा को करने के बाद क्लास के टॉपर बच्चों में से एक हो गया है.

क्या कान पकड़कर उठक बैठक करने से दिमाग को सुपर कंप्यूटर बनाया जा सकता है?

मनोचिकित्सक यानि दिमाग का इलाज करने वाले डॉक्टर संदीप वोहरा का कहना है, ‘’जो लोग इस तरह की बात कर रहे हैं ये एक तरह का फिजिकल एक्सरसाइज है. लेकिन इस एक्सरसाइज से दिमाग तेज होता है तो वह बढ़ा चढ़ाकर कहने वाली बात है.

वहीं, ऑटिज्म का इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया, ‘’दिमाग के लिए अगर बोला जाए तो इस एक्सरसाइज का तेज दिमाग से कोई रिलेशन नहीं है. हो सकता है एक्सरसाइज करने से मसल्स पावर को थोड़ा लाभ मिले, लेकिन बच्चे का दिमाग सुपर कंप्यूटर बन जाएगा तो इससे इसका कोई रिलेशन नहीं है.’’

एबीपी न्यूज़ की पड़ताल का हिस्सा बने एक्सपर्ट वायरल वीडियो से इत्तेफाक नहीं रखते. वो ये नहीं मानते कि इसका योग से कोई रिश्ता है या फिर इस तरह के योग से दिमाग सुपर कंप्यूटर बन सकता है. इसलिए पड़ताल में वीडियो तो सच साबित हुआ है, लेकिन वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की पुष्टि हम नहीं करते.

VS 01

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Viral sach: Can brain be made a super computer by getting Sit ups?
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पनामा पेपर्स मामला: ईडी ने अहमदाबाद की एक कंपनी की 48.87 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की