Viral Sach: Know truth behind edited poster on Rahul Gandhi's fast at Rajghat जानें- कांग्रेस के ‘उपवास’ के नाम पर ‘उपहास’ का वायरल सच

जानें- कांग्रेस के ‘उपवास’ के नाम पर ‘उपहास’ का वायरल सच

नौ अप्रैल को सांप्रदायिक सदभाव के लिए कांग्रेस ने एक दिन का उपवास रखा था. पूरे देश में इस उपवास की चर्चा हुई क्योंकि उपवास पर बैठने से पहले कांग्रेस के नेता छोले भटूरे से पेट भरते हुए दिखे थे.

By: | Updated: 11 Apr 2018 09:23 PM
Viral Sach: Know truth behind edited poster on Rahul Gandhi's fast at Rajghat

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कांग्रेस के कार्यक्रम में जो पोस्टर लगा था उस पर उपवास की जगह उपहास लिखा है. वायरल तस्वीर में कांग्रेस का मंच दिखाई दे रहा है जिस पर जगदीश टाइटलर कुछ नेताओं के साथ बैठे हुए हैं.


नौ अप्रैल को सांप्रदायिक सदभाव के लिए कांग्रेस ने एक दिन का उपवास रखा था. पूरे देश में इस उपवास की चर्चा हुई क्योंकि उपवास पर बैठने से पहले कांग्रेस के नेता छोले भटूरे से पेट भरते हुए दिखे थे. बीजेपी ने इसे कांग्रेस का उपहास कहा था.


कांग्रेस के उपवास को बीजेपी ने दिया था उपहास का नाम


कांग्रेस के उपवास कार्यक्रम से पहले कांग्रेस के तीन नेता छोला भटूरा पार्टी करते दिखे थे. अरविंदर सिंह लवली से लेकर हारुन यूसुफ और दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन फटाफट नाश्ता निपटा रहे थे, क्योंकि इसके ठीक बाद उन्हें राजघाट पहुंचकर उपवास पर बैठना था. इस तस्वीर के सामने आने के बाद बीजेपी ने कांग्रेस के उपवास कार्यक्रम को उपहास कार्यक्रम का नाम दिया था.


क्या है तस्वीर की सच्चाई?


वायरल तस्वीर में कांग्रेस का मंच दिखाई दे रहा है जिस पर जगदीश टाइटलर कुछ नेताओं के साथ बैठे हुए हैं. मंच पर जो पोस्टर लगा है उसपर लिखा है, ‘’जाति धर्म में ना टकराएं. आओ मिलकर देश बनाएं. जातीय हिंसा के विरोध एवं सांप्रदायिक सद्भभाव के लिए सामूहिक ‘उपहास’.



पोस्टर में बाकी सब कुछ एकदम सटीक है. कार्यक्रम की वजह, तारीख, और जगह कहीं कोई गलती नहीं है. दरअसल वायरल तस्वीर में उपवास शब्द से छेड़छाड़ करके वहां उपहास लिखा गया है. इसलिए हमारी पड़ताल में कांग्रेस के उपवास कार्यक्रम के पोस्टर में उपहास लिखे जाने का दावा झूठा साबित हुआ है.



वीडियो देखें-


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Viral Sach: Know truth behind edited poster on Rahul Gandhi's fast at Rajghat
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सुप्रीम कोर्ट ने संपत्ति कुर्की के खिलाफ दाऊद की मां और बहन की याचिका खारिज की