क्या कोई बच्चा 31 फरवरी को पैदा हो सकता है? जानिए- इस वायरल मार्कशीट का सच

क्या कोई बच्चा 31 फरवरी को पैदा हो सकता है? जानिए- इस वायरल मार्कशीट का सच

सोशल मीडिया पर दावा है देश में एक ऐसा अजूबा बच्चा है जो 31 फरवरी को जन्मा है. 28-29 दिनों वाले फरवरी के महीने में 31 दिन होने का दावा एक मार्कशीट के जरिए किया जा रहा है.

By: | Updated: 29 Dec 2017 09:53 AM
viral sach, know truth of this viral message

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर हर रोज कई फोटो, वीडियो और मैसेज वायरल होते हैं. वायरल हो रहे इन फोटो, वीडियो और मैसेज के जरिए कई चौंकाने वाले दावे भी किए जाते हैं. सबसे नया और चौंकाने वाला दावा एक युवक की जन्मतिथि को लेकर हो रहा है.


क्या दावा किया जा रहा है?
सोशल मीडिया पर दावा है देश में एक ऐसा अजूबा बच्चा है जो 31 फरवरी को जन्मा है. 28-29 दिनों वाले फरवरी के महीने में 31 दिन होने का दावा एक मार्कशीट के जरिए किया जा रहा है. इस अंकतालिका में स्कूल का नाम गोल्डन स्टार सीनियर सेकेंडरी स्कूल लिखा है जिसका पता जोधपुर के नान्दड़ी का बताया गया है. इस मार्कशीट में 2016-17 सेशन के परीक्षा परिणाम की कुछ जानकारियां भी हैं.


क्या है वायरल दावे की हकीकत?


इस वायरल होती मार्कशीट की हकीकत जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने जोधपुर के नान्दड़ी का सफर किया और पूरी पड़ताल की. पड़ताल में पाया गया कि युवराज नाम का एक बच्चा क्लास 4 में बालाजी नाम के स्कूल में पढ़ता था वहीं पर स्कूल की गलती से उसकी जन्मतिथि 31 फरवरी लिख गई. लेकिन चौथी के बाद बच्चे ने पांचवी क्लास में दूसरे स्कूल में एडमिशन हुआ. स्कूल का नाम है गोल्डन स्टार स्कूल.


जिस स्कूल की मार्कशीट वायरल हो रही है वो गोल्डन स्टार स्कूल है.


दरअसल, मामला ये है कि जन्मतिथि को लेकर गलती बालाजी स्कूल ने की, लेकिन जब बच्चे ने गोल्डन स्टार स्कूल में एडमिशन लिया तो जन्मतिथि की इतनी बड़ी गलती पर ध्यान नहीं दिया और बच्चे की जन्मतिथि 31 फरवरी ही रहने दिया. यानि मार्कशीट सही है, स्कूल की गलती से ऐसा हुआ है लेकिन अब स्कूल अपनी गलती मानने से इंकार कर रहा है.


हमारी पड़ताल में वायरल हो रही मार्कशीट सच साबित हुई है लेकिन बच्चा 31 फरवरी को नहीं जन्मा है.



फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: viral sach, know truth of this viral message
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मध्य प्रदेश: कल विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी-कांग्रेस के लिए सेमीफाइनल