viral sach of insects that go into the stomach with palak? जानें- पालक में छिपकर पेट में उतर जाने वाले कीड़े का वायरल सच?

जानें- पालक में छिपकर पेट में उतर जाने वाले कीड़े का वायरल सच?

साग-सब्जियां की कल्पना बिना बैक्टीरिया या कीड़े के नहीं की जा सकती है. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें ठीक तरह से साफ करके खाएं.

By: | Updated: 14 Nov 2017 10:14 PM
viral sach of insects that go into the stomach with palak?
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि लोग हरी सब्जियों के साथ हरे कीड़े भी खा रहे हैं. दावा है कि हूबहू पालक की शक्ल वाला कीड़ा पालक के जरिए ही आपके पेट में पहुंच रहा है.

वीडियो के साथ वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है-

‘’कोई बताए इस वनस्पति का नाम?

नहीं पता लगा न

ये एक कीड़ा है जो पालक के पत्तों के बीच में लगा होता है.’’

डॉक्टर विवेक चौधरी ने बताई कीड़े की सच्चाई

दिल्ली विश्वविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन विभाग में वैज्ञानिक डॉक्टर विवेक चौधरी से जब वायरल वीडियो में दिख रहे कीड़े के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया, ‘’पत्ते के जैसा दिखने वाला यह कीड़ा आंखों का कोई धोखा नहीं है. यह बिल्कुल असली है और इस कीड़े का नाम लीफमाइनर्स है. ये पत्तों में अपना घर बनाकर रहता है, इसलिए इस कीड़े को leaf insect और walking leaf  के नाम से भी पहचाना जाता है.

palak 04

कई चीजों में पाया जाता है ये कीड़ा

उन्होंने आगे बताया, ‘’पालक और दूसरे साग में इस तरह के कीड़े पाए जाते हैं. पालक ही इन कीड़ों का घर भी होता है और खाना भी. पालक के अलावा भी यह कई चीजों में पाया जाता है. साग-सब्जियां की कल्पना बिना बैक्टीरिया या कीड़े के नहीं की जा सकती है. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें ठीक तरह से साफ करके खाएं.

कहां-कहां पाया जाता है कीड़ा?

ये कीड़ा भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका में पाया जाता है. एक ही कीड़े की कई प्रजातियां होती हैं. पेड़ों के तनों में भी इस तरह के कीड़े होते हैं.

एबीपी न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि पालक या हरी सब्जियों में ये पत्तानुमा कीड़ा छिपा हो सकता है. ये कीड़ा वातावरण के हिसाब से अपना रंग-रुप बदल सकता है. रंग-रूप बदलने की ये प्रक्रिया अपने बचाव के लिए होती है.

palak 023

सच साबित हुआ है वीडियो

इसलिए हरी सब्जियां पकाने से पहले सावधानी रखें और ध्यान से सब्जियों को साफ कर लें. हमारी पड़ताल में पालक में छिपकर पेट उतर जाने का दावा करने वाला वीडियो सच साबित हुआ है.

यहां देेखें वीडियो

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: viral sach of insects that go into the stomach with palak?
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आपको पता है? अगर बैंक लॉकर में रखा आपका बेशकीमती सामान चोरी हो गया तो बैंक नहीं करेगा भराई