वायरल सच: व्हॉट्सअप पर फैले मैसेज की क्या है सच्चाई?

By: | Last Updated: Tuesday, 16 February 2016 12:20 PM
Viral Sach : read truth Behind fake message on JNU

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज अब से हर रोज सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले वीडियो और खबरों की करेगा पड़ताल. ये पड़ताल जरूरी है क्योंकि आप तक खबर वो पहुंचे जो सही हो, पुख्ता हो. आज की वायरल खबर ये है कि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्रों को 11 रुपए महीने में हॉस्टल मिल जाता है. तो चलिए करते हैं इस 11 रुपए महीने वाले हॉस्टल के सच की पड़ताल.

ये मैसेज व्हाट्स एप पर आज वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि जेएनयू में हॉस्टल सिर्फ 11 रुपए महीने में मिल जाता है. सालाना 219 रुपए ट्यूशन फीस है. मेस में बेहद सस्ता मिलने वाला खाना है. 15 छात्रों पर एक प्रोफेसर है और जेएनयू में सरकार एक छात्र पर 3 लाख रुपए खर्च करती है. वायरल हो रहे इस मैसेज की पड़ताल करने से पहले आपको बता दें कि जेएनयू सुर्खियों में इसलिए है क्योंकि जेएनयू कैंपस में छात्रों पर देश विरोधी नारे लगाने का आरोप है. औऱ अब मैसेज के जरिए लोगों के बीच ये बात फैलाई जा रही है कि जहां देश विरोधी नारे लग रहे हैं वहां के छात्रों को सरकार कितनी सुविधा देती है.

एबीपी न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि सिर्फ जेएनयू नहीं देश की ऐसी कई सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं जहां सरकार कम दाम पर छात्रों को रहने और और खाने-पीने की सुविधाएं देती हैं.

viral6 viral5 viral4 viral3 viral2 viral1

हॉस्टल के लिए जेएनयू 11 रुपए नहीं बल्कि 100 रुपए महीने देना होता है. यूपी में बीएचयू के हॉस्टल के लिए हर महीने 500 रुपए फीस देनी होती है. जबकि हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में हॉस्टल के लिए सिर्फ 83 रुपए महीना देना होता है इसका मतलब ये कि सिर्फ जेएनयू में सबसे सस्ता हॉस्टल नहीं है.

दूसरा तथ्य
जेएनयू में छात्रों को मेस के लिए 2 हजार रुपए महीने देने होते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी मेस के लिए 1500-2 हजार रुपए चार्ज होता है. बीएचयू में तो मेस के लिए सिर्फ 1650 रुपए महीने चुकाने होते हैं. मतलब ये है कि बीएचयू में तो जेएनयू से भी कम हॉस्टल फीस चुकानी होती है.

तीसरा और आखिरी तथ्य ये कि जेएनयू से ज्यादा हॉस्टल बीएचयू में हैं. यानि व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा ये मैसेज एबीपी न्यूज की पड़ताल में झूठा निकला है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Viral Sach : read truth Behind fake message on JNU
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: JNU
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017