वायरल सच: यहां देखिए क्या है कन्हैया के वीडियो की असली सच्चाई?

By: | Last Updated: Friday, 19 February 2016 7:38 PM
viral sach: truth of real video

नई दिल्ली: देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार कन्हैया का हर रोज एक वीडियो वायरल किया जा रहा है. कभी उसकी फोटो के साथ छेड़छाड़ की जाती है तो कभी उसके नारों के साथ. लेकिन एबीपी न्यूज हर वीडियो हर फोटो का सच आपके सामने लगातार पेश कर रहा है. कुछ चैनल लगातार कन्हैया का एक वीडियो दिखा रहे हैं और उसे सही बता रहे हैं लेकिन सच्चाई कुछ और है.

ये कन्हैया का सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वो वीडियो है जिसे कुछ चैनल लगातार दिखा रहे हैं. ये तस्वीरें 11 फरवरी की हैं जब जेएनयू कैंपस में कन्हैया छात्रों को संबोधित करते हुए नारे लगा रहा था. इस वीडियो में सुनाई पड़ रहे नारों से संदेश ये जा रहा है कि कन्हैया ने देश विरोधी नारे लगाए. लेकिन ये सच नहीं है.

क्योंकि एबीपी न्यूज के पास मौजूद है उसी 11 फरवरी के दिन कन्हैया के नारों का वो वीडियो जो इस बात का सुबूत है कि उसने देश के खिलाफ नारे नहीं लगाए थे आप भी सुनिए.

आपको कन्हैया के इस वीडियो में उसकी आवाज एकदम साफ सुनाई दे रही होगी कहीं कोई शोर सुनाई दे रहा है जबकि दूसरे चैनल जो वीडियो दिखा रहे हैं उसमें बहुत शोर है वो शोर क्यों वो भी आपको बताते हैं दरअसल 9 फरवरी को उमर खालिद के नारे लगाने की तस्वीरें सामने आई थीं. कन्हैया के गलत तस्वीर पेश करने के मकसद से उसके वीडियो के साथ छेड़छाड़ हुई और ऐसे ही किसी वीडियो के शोर का इस्तेमाल कन्हैया के वीडियो में किया गया.

कन्हैया के वीडियो के साथ छेड़छाड़ की ये कोई पहली घटना नहीं है इस वीडियो के बाद ट्विटर और फेसबुक पर कन्हैया की एक फोटो वायरल होने लगी. ये है वो फोटो जिसमें कन्हैया किसी ऐसी जगह पर भाषण देता दिख रहा है जहां पीछे भारत के नक्शे वाला एक पोस्टर लगा है. इस पोस्टर में भारत के कई टुकड़े किए हुए दिखाई दे रहे हैं. ABP न्यूज ने जब इस फोटो की पड़ताल की तो सामने आया कि ये फोटो पूरी तरह फर्जी है.

ये देखिए कन्हैया की असली तस्वीर जिसमें पीछे का हिस्सा बिल्कुल साफ है लेकिन इस तस्वीर को फोटोशॉप के जरिए कुछ ऐसा दिखाया गया. कन्हैया की ये तस्वीर द हिंदू की वेबसाइट से उठाई गई और उसके साथ छेड़छाड़ की गई.

etx 8am new kanhaiya viral pkg 1902 skh 01183414 etx 8am new kanhaiya viral pkg 1902 skh 01195411

ध्यान से देखिए इन दोनों तस्वीरों को. कन्हैया की असली तस्वीर में नीचे की तरफ बाएं हिस्से को देखिए. मॉर्फ की गई तस्वीर और असली तस्वीर दोनों में ये हिस्सा बिल्कुल एक जैसा है. यानी फोटो के साथ छेड़छाड़ करने वाले ने असली तस्वीर का ये हिस्सा नहीं बदला.

ग्राफिक्स की भाषा में फोटोशॉप के जरिए किसी भी तस्वीर को मॉर्फ कर अलग तरीके से पेश किया जा सकता है. जिस कन्हैया को भारत के गलत नक्शे के साथ दिखाया गया है उसी कन्हैया को हम समंदर किनारे ले चलते हैं. देखिए हमने कैसे इसी तस्वीर को अब ऐसा कर दिया जैसे कन्हैया समंदर किनारे भाषण दे रहा हो.

सोशल साइट्स पर कन्हैया की गलत तस्वीर तो एक-दो दिन से वायरल है लेकिन द हिंदू पर असली तस्वीर कन्हैया की गिरफ्तारी के दिन यानी 12 फरवरी से ही दिख रही है.

सवाल ये उठ रहा है कि वो कौन लोग हैं जो बार-बार फोटो और वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके झूठ फैलाने की कोशिश में जुटे हैं?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: viral sach: truth of real video
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017