वायरल सच: इसकी सच्चाई जरूर जानें

By: | Last Updated: Saturday, 12 March 2016 9:42 PM
viral sach: truth of this message?

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज की विशेष पेशकश वायरल सच लेकर हाजिर हैं हम. आपके आसपास कई कहानियां होती हैं कई तस्वीरें होती हैं कुछ व्हाट्सएप पर आती हैं तो कुछ फेसबुक के जरिए पहुंचती हैं. ज्यादातर मौकों पर आप उन्हें सच मान लेते हैं लेकिन वो सच हो ये जरूरी नहीं है. वायरल सच में हम झूठ बेनकाब करते हैं और सच आप तक पहुंचाते हैं. आज बात सुकन्या योजना पर वायरल हो रहे मैसेज की जिसमें दावा किया जा रहा है कि 14 साल तक 14 लाख जमा करेंगे तो बदले में 6 लाख रुपए मिलेंगे. पर सवाल ये कि ये दावा कितना सच्या है?

फेसबुक से लेकर व्हाट्स एप तक ये मैसेज खूब वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सुकन्या योजना शुरू की गई है. जिनकी एक से 10 तक की बेटी है उनको सालाना यानि हर साल 1 हजार रुपए 14 साल तक भरने पर, यानि 14 साल 14 हजार रुपए भरने पर बेटी की आयु 21 साल होने पर 6 लाख रुपए मिलेंगे. सभी परिवारों तक ये खबर पहुंचा दो. सरकार ने योजना पूरे भारत भर में आयोजित की है. सभी इसका लाभ लें.

प्रवीण सिंगला, मिहिर पटेल और आशु शर्मा से जैसे कई दर्शकों ने हमें ये मैसेज भेजा जो इसकी सच्चाई जानना चाहते थे.
एबीपी न्यूज ने जब वायरल हो रहे इस मैसेज की पड़ताल के लिए भारत सरकार के डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखा तो सामने आया कि सुकन्या स्मृद्धि नाम की योजना सरकार ने पिछले साल ही शुरू की है.

सुकन्या योजना में कोई भी व्यक्ति दो बेटियों के लिए इसमें निवेश कर सकता है.
इसके लिए बेटी की उम्र एक साल से दस साल के बीच होनी चाहिए.
लड़की की उम्र 18 साल होने पर कुल जमा रकम का आधा हिस्सा उसकी पढ़ाई के लिए निकाला जा सकता है, वहीँ 21 साल में ये योजना पूरी होने पर सारी रकम निकाली जा सकती है

अगर बेटी की शादी 18 साल से 21 साल के बीच होती है तो उस स्थिति में भी पूरे पैसे निकाले जा सकती है. 21 साल के बाद अगर कोई पैसे नहीं निकालता तो भी उनकी जमा रकम में ब्याज जुड़ता जायेगा.

पहला दावा गलत है क्योंकि ये भारत सरकार की योजना है ना की किसी बैंक की. ये सच है कि ये योजना बेटियों के लिए है और दस साल तक की उम्र की बेटियों के लिए योजना शुरू की जा सकती है. लेकिन अब ये जानने की कोशिश करते हैं कि इस योजना की मियाद पूरी होने पर कितना पैसा वापस मिलेगा

इस योजना के तहत कोई व्यक्ति एक हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख तक हर साल जमा कर सकता है
सुकन्या योजना पर हर साल पहली अप्रैल को नई ब्याज दर तय होती है.
जैसे 2015-16 के लिए ब्याज की दर 9.2 फीसदी है.
इसमें हर साल ब्याज दर में बदलाव हो सकता है.

viral sukanya 3किसान विकास पत्र और एनएससी को छोड़कर किसी भी सरकारी योजना में सरकार वापस किये जाने वाले पैसे की निश्चित राशि नहीं बताती है. सरकार हमेशा ब्याज दर का जिक्र करती है, जिससे निवेश करने वाला व्यक्ति हिसाब लगा सकता है कि मियाद पूरी होने पर मोटामोटी कितनी रकम मिलेगी.

अब किसान विकास पत्र को ले लीजिए- आज की तारीख में आप 100 रुपए जमा करते हैं तो 100 महीने बाद यानी 8 साल 4 महीने बाद आपको 200 रुपए मिलेंगे. लेकिन इस तरह की बात सुकन्या स्मृद्धि के लिए नहीं कही जा सकती.

अगर आपकी बेटी की उम्र 1 साल है और अगले 14 साल तक आप हर साल 1 हजार रुपए जमा करते हैं. तो बेटी की उम्र 21 साल होने पर जब ये योजना पूरी होगी तो 51 हजार के आसापास पैसे मिल सकते हैं अगर ब्याज दर ना बदलें और हर साल 9.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता रहे.

यहां ये बता दें कि बेटी की उम्र 14 साल हो जाने पर आप पैसे जमा नहीं कर पाएंगे.
ऐसे में इस योजना को लेकर जो एक हज़ार रुपये की बात सुकन्या समृद्धि योजना में कही गई है, वो तो सही है लेकिन इस निवेश की ऐवज में मिलने वाले 6 लाख रुपये का दावा पूरी तरह बेबुनियाद है. वायरल सच में की गई पड़ताल में यह मैसेज आधा सच साबित हुआ है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: viral sach: truth of this message?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Viral Sach
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017