वायरल सच: तेजी से फैल रहे इस मैसेज की सच्चाई जानें

By: | Last Updated: Tuesday, 22 March 2016 10:18 PM
viral sach : truth of this message!

नई दिल्ली: पूरा देश होली के इंतजार में है. रंग में सराबोर होने के इंतजार में है लेकिन होली से ठीक पहले होलिका दहन को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है. दावा कुछ ऐसा है कि होलिका दहन में कपूर के साथ छोटी इलायची जलाएंगे तो उसकी खुशबू से स्वाइन फ्लू का वायरस मर जाएगा. तो चलिए देखते हैं कि ऐसा करने से वाकई स्वाइन फ्लू का वायरस मरेगा या नहीं?

 

swine flu viral 1ये है वो मैसेज जो होलिका दहन को लेकर वायरल किया जा रहा है. मैसेज में लिखा है सभी से निवेदन है जब आप छोटी होलिका दहन में जाएं तो कम से कम एक डिब्बा कपूर और छोटी इलायची साथ में जलाएं क्योंकि कपूर और इलायची की खुशबू से स्वाइन फ्लू का वायरस मर जाता है. होली पूरे देश में मनाई जाती है एक साथ पूरे देश में इतना कपूर जलाने पर स्वाइन फ्लू का 70 फीसदी वायरस हवा में ही खत्म हो जाता जाएगा. इस संदेश को सब तक पहुंचाएं और देश को इस फ्लू से बचाएं.

सच्चाई जानने के लिए ये मैसेज हमारे दर्शक सुमित अग्रवाल ने हमें भेजा हमने वायरल हो रहे इस मैसेज की पड़ताल के लिए डॉक्टर से बात की तो पता चला कि कपूर मच्छरों से होने वाली बीमारियों से निपटने में मदद जरूर करता है लेकिन स्वाइन फ्लू के वायरस कपूर जलाने से दूर नहीं हो सकते क्योंकि ये वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है.

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के सीनियर फिजीशियन डॉ एसपी बायोत्रा ने बताया कि कपूर का इस्तेमाल घर के कीटाणु ख़त्म करने के लिए लम्बे समय से होता रहा है. कपूर कीटाणुओं को मारने में खास भूमिका निभाता है. उन्होंने कहा कि मच्छर से होने वाली बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और ज़ीक़ा वाइरस पर कपूर के ज़रिये काबू पाया जा सकता है.

ऐसे में वातावरण को शुद्ध करने और मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों पर नियंत्रण किया जा सकता है लेकिन स्वाइन फ़्लू में यह प्रभावकारी नहीं है. उन्होंने बताया कि स्वाइन फ़्लू का वायरस ड्रॉप्लेट्स से एक इंसान से दुसरे इंसान में फैलता है, ऐसे में कपूर या इलाइची जलाकर इसपर नियंत्रण करने का दावा बेबुनियाद है.

हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा ये मैसेज झूठा साबित हुआ है.
अगर आपके पास भी ऐसा कोई वायरल मैसेज फोटो या वीडियो है जिसके सही होने पर आपको शक है तो एबीपी न्यूज को viralsach@abplive.in पर भेज दीजिए. हम उस वायरल खबर की पड़ताल करेंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: viral sach : truth of this message!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Viral Sach
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017