कांग्रेस के राज में वालमार्ट ने लाखों डॉलर के घूस दिए!

By: | Last Updated: Tuesday, 20 October 2015 12:49 PM
Wal-Mart paid millions of dollars in bribes in India: report

नई दिल्ली: अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जरनल की वालमार्ट पर छपी रिपोर्ट ने देश की राजनीति को गर्मा दिया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक किराने और रोजमर्रा की इस्तेमाल की चीज़ों की बड़ी-बड़ी दुकानों के लिए जानी जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी रीटेल कंपनी वालमार्ट की अमेरिका में जांच हुई तब पता चला है कि कंपनी पिछले कुछ साल में भारत में लाखों डॉलर की घूस दे चुकी है.

 

बीजेपी कह रही है कि 2007 से 2012 के बीच भारत में विदेशी किराना कंपनियों को इजाजत देने के लिए कांग्रेस सरकार से वालमार्ट ने पैरवी की और रिश्वत में 125 करोड़ रुपये दिए. लेकिन ये इल्जाम तो काफी पहले सामने आया था. अब जो ताजा रिपोर्ट है वो छोटी-छोटी रकम की घूस बार-बार देने की है.

 

विदेश से भारत जो सामान आता रहा उस पर कस्टम विभाग को हजारों बार घूस दी. अलग-अलग राज्यों में दुकानें खोलने के लिए ज़मीन के सौदे हुए उनमें जगह-जगह रिश्वत दी. ढाई-तीन सौ रुपये से दस-बारह हजार रुपये. लेकिन इतनी ज्यादा बार ऐसी छोटी-छोटी घूस दी कि करते-करते करोड़ों रुपये घूस दे दी.

 

अमेरिका के अखबार की रिपोर्ट से तो ऐसा लगता है कि कंपनी ने अपने बही-खातों में लिख रखा था कि भारत में काम करवाने के लिए ये छोटी-छोटी रकम दी और इतनी बार दी कि करोड़ों रुपये हो गए.

 

 5 डॉलर से 200 डॉलर तक, यानी ढाई-तीन सौ रुपये से लेकर दस-बारह हजार रुपये कई बार दिए. कहीं ऐसा तो नहीं कि बड़ी रिश्वत को तोड़-तोड़ कर छोटी रकम इसलिए दिखाई गई ताकि पकड़ में न आए? वालमार्ट का कहना है कि वो जांच में सहयोग करेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Wal-Mart paid millions of dollars in bribes in India: report
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Wal-Mart Wal-Mart bribes
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017