‘वॉरियर्स सीरीज’: सेना के जवानों पर आएंगी कॉमिक बुक्स

By: | Last Updated: Sunday, 11 January 2015 5:47 AM
WARRIOR SERIES COMIC BOOKS

नई दिल्ली: बच्चों और किशोरों तक पहुंच बढ़ाने के लक्ष्य के साथ सेना भारत के शीर्ष कॉमिक बुक प्रकाशकों के साथ एक ‘वॉरियर्स सीरीज’ :कॉमिक्स की योद्धा आधारित सीरीज़ के सिलसिले में बातचीत कर रही है, जिनमें सैनिकों को देश के लिए लड़ाई लड़ते हुए असाधारण कामों को अंजाम देते हुए दिखाया जा सके.

 

हालांकि इंडियन वॉर कॉमिक्स के पास पहले ही सेना के जांबाज सैनिकों से जुड़ी एक श्रृंखला है. सेना के पास कॉमिक बुक्स के विभिन्न प्रकाशकों से अनुरोध आ रहे हैं.

 

यह 9वीं और 12वीं कक्षाओं में थलसेना, नौसेना और वायुसेना के जाबांज नायकों की अनकही कहानियों के लिए अतिरिक्त पठन सामग्री उपलब्ध करवाने की सीबीएसई की योजना से इतर है.

 

सैन्य सूत्रों ने कहा कि सेना एक कॉमिक श्रृंखला के लिए ‘टिंकल’ और ‘अमर चित्र कथा’ के प्रकाशकों के साथ बातचीत कर रही है.

 

एक सूत्र ने कहा, ‘‘सेना इसे प्रकाशित नहीं करवा रही है. उसके पास अनुरोध आए हैं और सेना कहानियां एवं शोध सामग्री उपलब्ध करवा रही है.’’ ‘आन कॉमिक्स’ वीरता पुरस्कार के विजेताओं पर पूरी एक श्रृंखला लेकर आई है.

 

आन कॉमिक के प्रकाशक रिषी कुमार ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘ये किताबंे अधिकतर बुकस्टोर और ऑनलाइन स्टोर फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं.’’ युवाओं को आकषिर्त करने के लिए ऐसी तरकीबें सिर्फ थलसेना ही नहीं आजमा रही. वायुसेना ने पिछले साल युवाओं को अपनी ओर आकषिर्त करने के लिए एक मोबाइल गेम शुरू किया था. इसके बाद में इसने इस चर्चित खेल का दूसरा संस्करण भी शुरू किया.

 

सेना को उम्मीद है कि बड़े प्रकाशकों को शामिल करने से कॉमिक बुक्स का प्रचार बेहतर होगा और इससे ज्यादा लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WARRIOR SERIES COMIC BOOKS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017