मोदी सरकार के बढ़ते कदम: पश्चिम बंगाल के गवर्नर एमके नारायण का इस्तीफा

By: | Last Updated: Monday, 30 June 2014 9:21 AM
WB_Governor_Narayanan_resigns

नई दिल्ली: केंद्र में तख्त और ताज बदलने के साथ ही नई सरकार के ‘अघोषित फरमान’ के समाने झुकते हुए यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद पर आसीन होने वाले एमके नारायणन ने अपने पद से इस्तीपा दे दिया है.

 

एबीपी न्यूज़ के सूत्रों का कहना है कि एमके नारायणन ने राजभवन छोड़ने की तैयारी पूरी कर ली है और अपने सामान तक पैक कर लिए हैं.

 

खबरों के मुताबिक शनिवार की रात गर्वनर एमके नारायण की तरफ से कोलकाता आए जाने माने शिक्षाविद् और कांग्रेस नेता करन सिंह की शान में डिनर का आयोजन किया गया, ऐसा माना जा रहा है कि ये आयोजन उनकी फेयरवेल डिनर थी.

 

माना जाता है कि मोदी सरकार ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायण, गोवा के राज्यपाल बी डब्ल्यू वांचू और केरल की राज्यपाल शीला दीक्षित को सीधे संकेत दिए थे कि वे अपने पद से इस्तीफा दे दें.

 

खबरों के मुताबिक एनडीए ने इन तीनों राज्यपालों को धमकी दी थी अगर ये पद नहीं छोड़ेंगे तो उनके खिलाफ आपराधिक जांच बिठाने से परहेज़ नहीं करेंगे.

 

नारायणन और वांचू का नाम जहां ऑगस्टा वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में आ रहा है वहीं शीला दीक्षित का नाम दिल्ली जल बोर्ड के एक गड़बड़झाले से जुड़ा हुआ है.

 

ये रीत पुरानी है!

 

देश में सरकार बदलने के साथ ही राज्यपाल बदलने की परंपरा पुरानी है. 1977 में जब जनता पार्टी की सरकार बनी थी तो उस सरकार ने कांग्रेस की नियुक्तियों को उनके पद से हटा दिया था. उसके बाद से इस परंपरा का सभी पार्टियां पालन करती रही हैं.

 

ताज़ा मामला 2004 का है, जब यूपीए की सरकार आई थी तो हरियाणा के राज्यपाल बाबू परमानंद, यूपी के राज्यपाल विष्णू कांत शास्त्री, गोवा के राज्यपाल केदारनाथ साहनी और गुजरात के राज्यपाल कैलाशपति मिश्रा को उनके पद से बेदखल होना पड़ा था.

 

एनडीए के सरकार में आने के बाद यूपी के गर्वनर बीएल जोशी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: WB_Governor_Narayanan_resigns
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017