वेल्डर के बेटे को माइक्रोसॉफ्ट ने दिया 1.20 करोड़ का पैकेज

By: | Last Updated: Sunday, 7 February 2016 6:23 PM
Welder’s son lands Rs 1.2 crore job with Microsoft

नई दिल्ली: वो एक मामूली वेल्डर का बेटा है, पढ़ाई सरकारी स्कूल से हुई, स्कॉलरशिप की मदद से बीटेक किया और अब उसने रच दिया है इतिहास. ये कहानी है वात्सल्य की जिसे माइक्रोसॉफ्ट नाम की आईटी कंपनी ने एक करोड़ से ज्यादा की सालाना तनख्वाह पर अपने साथ जोड़ लिया है.

बिहार का खगड़िया जिला वात्सल्य की उस बड़ी प्रतिभा का पता है जिस पर आज पूरा बिहार गर्व कर रहा है. एक छोटे से घर में वात्सल्य का बचपन बीता है और अब यही घर उस वात्सल्य का भी पता बन गया है जिसे अब दुनिया की कुछ सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार की जाने वाली माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 1 करोड़ 2 लाख रुपये के सालाना पैकेज पर अपने साथ जोड़ लिया है. ये तनख्वाह तो सिर्फ शुरुआत है.

वात्सल्य जैसी प्रतिभाएं सुविधाओं की मोहताज नहीं होतीं. पिता छोटी सी वर्कशॉप में ग्रिल और गेट बनाकर परिवार का पेट पालते हैं, लेकिन वात्सल्य के लिए उनकी कमाई नहीं उनकी आंखों के सपने ने जिंदगी का मकसद दिया.

साधारण से परिवार में जन्मे वात्सल्य के लिए मां ने चौके में सिर्फ गर्म रोटियां नहीं सेंकीं बल्कि उसे मंजिल तक पहुंचाने के लिए दिन रात एक कर दिया.

घर से बाहर भी वातसल्य को ना तो बड़े महंगे स्कूल मिले और ना ही दूसरी सुविधाएं. उसने तो सन्हौली गांव के ही वित्त रहित सरकारी स्कूल से पढ़ाई की और फिर बेगूसराय के एम आर जेडी इंटर कॉलेज चला गया. 12वीं की पढ़ाई के बाद उसे अपनी राह चुननी थी और इसमें मदद मिली कोटा के एलेन कोचिंग से जिन्होंने उसकी प्रतिभा को पहचाना और परिवार पर बिना कोई आर्थिक बोझ डाले उसे आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार कर दिया.

वातसल्य ने साल 2012 में आईआईटी खड़गपुर में दाखिला लिया और अब जब उसने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है तो एक नई जिंदगी उसका इंतजार कर रही है. वातसल्य सिर्फ खगड़िया के लिए ही नहीं बल्कि पूरे बिहार के लिए एक मिसाल बन गया है.

BIHAR SON BAGS 1 Cr JOB

छह भाई बहनों में सबसे बड़े वातस्ल्य के छोटे भाई उसके नक्शेकदम पर चलना चाहता है तो एक बहन डॉक्टर बनना चाहती है. परिवार का हर चेहरा अब वातसल्य की कामयाबी से दमक रहा है.

वातसल्य की कामयाबी की ये कहानी उन लाखों करोड़ों युवाओं के लिए बड़ी प्रेरणा बन गई है जिन्हें सुविधाएं और संसाधन नहीं मिलते लेकिन जज्बे और जुनून के बलबूते वो अपनी राह गढ़ ही लेते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Welder’s son lands Rs 1.2 crore job with Microsoft
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017