पश्चिम बंगाल में दो सीटों पर उपचुनावों के लिए मतदान जारी

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 4:25 AM

कोलकाता/नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनावों के तहत मतदान आज कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया.

 

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी 24-परगना जिले की लोकसभा सीट बोंगांव (सुरक्षित) और नादिया जिले की विधानसभा सीट कृष्णगंज (सुरक्षित) पर उपचुनावों में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं.

 

सहायक प्रमुख निर्वाचन अधिकारी अमितज्योति भट्टाचार्या ने कहा, ‘‘मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है.’’ माकपा के पोलिंग एजेंट को नादिया जिले के गयेशपुर में बने बूथ पर बैठने न दिए जाने के आरोप के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘वहां सबकुछ सामान्य है.’’

 

इन उपचुनावों को सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस की लोकप्रियता की एक अहम परीक्षा माना जा रहा है, वह भी ऐसे समय पर, जबकि पार्टी सारदा घोटाले की आंच का सामना कर रही है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल और राज्य पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.’’ लोकसभा सीट बोंगांव (सुरक्षित) पर दो महिलाओं समेत कुल 11 उम्मीदवार हैं और यहां लड़ाई मुख्य रूप से तृणमूल कांग्रेस, माकपा, बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच है.

 

विधानसभा सीट कृष्णगंज (सुरक्षित) पर पांच उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं. यहां मुकाबला मुख्यत: तृणमूल कांग्रेस, माकपा, भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच है. सूत्रों ने कहा कि बोंगांव लोकसभा सीट पर कुल 15,65,447 मतदाता हैं और कृष्णगंज विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या 2,44,988 है.

 

बोंगांव लोकसभा सीट तृणमूल कांग्रेस के सदस्य कपिल कृष्णा ठाकुर के पिछले साल 13 अक्तूबर को हुए निधन के बाद से खाली है. तृणमूल कांग्रेस ने उपचुनाव लड़ने के लिए उनकी पत्नी ममताबाला को नामित किया है.

 

बीजेपी ने बोंगांव लोकसभा सीट से सुब्रत ठाकुर को उतारा है. सुब्रत मंजुल कृष्ण ठाकुर के पुत्र हैं, जिन्होंने तृणमूल कांग्रेस सरकार में मंत्री पद छोड़कर पिछले माह भाजपा की सदस्यता ले ली थी.

 

पूर्व मंत्री देबेश दास माकपा की ओर से उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर कुंतल मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

 

कृष्णगंज सीट पर चुनाव इसलिए करवाए जा रहे हैं क्योंकि इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस के विधायक सुशील बिस्वास का बीते साल 21 अक्तूबर को निधन हो गया था.

 

इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने स्थानीय पार्टी नेता सत्यजीत बिस्वास को उतारा है. माकपा ने इस सीट पर एक चिकित्सक अपूर्व बिस्वास को उतारा है. बीजेपी के उम्मीदवार प्रोफेसर मानबेंद्र रॉय हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर स्थानीय पार्टी कार्यकर्ता नित्यगोपाल मंडल को उतारा है.

 

आज की बड़ी खबरें-

सुनंदा मर्डर केस में शशि थरूर से सात घंटे पूछताछ, देर रात तक पुलिस ने आईपीएल टीम के लिए 70 करोड़ को लेकर दागे कई बड़े सवाल 

असम नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ किया, पीएम मोदी ने दी बधाई  

बिहार के सीएम जीतनराम मांझी का बयान, कहा- पुल बनाने वाले ठेकेदारों से हमें भी मिला कमीशन 

कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी रिलीज राम रहीम की फिल्म ‘MSG’, फिल्म से हटाया गया ‘द गॉड’ टाइटल 

लालकृष्ण आडवाणी, जोशी ने दी केजरीवाल को बधाई  

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: west_bengal_voting_begins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ?????? ?????? ????? election
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017