यूनिवर्सल एकाउंट नंबर से क्या हैं फायदें और कैसे पता करें अपना यूएएन?

By: | Last Updated: Thursday, 16 October 2014 11:38 AM

नई दिल्ली : श्रम क्षेत्र में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएफ ग्राहकों के लिए यूनिवर्सल एकाउंट नंबर समेत कई योजनाओं का शुभारंभ किया. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौकरीपेशा लोगों को स्थायी पीएफ नंबर देने की जिस योजना का आज एलान किया है, वो दरअसल यूपीए सरकार ने शुरू की थी. कांग्रेस ने कहा कि मोदी तो सिर्फ हमारे किए हुए काम का श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं.

 

PM मोदी ने शुरू किया श्रमेव जयते, हर PF धारक को मिलेगा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘श्रमेव जयते’ योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए श्रम की जरूरत है. हमने आज तक श्रम को उचित दर्जा नहीं दिया है. हमें अब श्रमिकों के प्रति नजरिया बदलना होगा. हमारा श्रमिक श्रम योगी है. मोदी ने कहा कि सरकार गरीबों के पीएफ में पड़े 27 हजार करोड़ रुपये वापस लौटाएगी.

 

इस मौके पर कर्मचारियों के लिए ‘श्रम सुविधा’ पोर्टल और एक नई ‘लेबर इंसपेक्शन स्कीम’ को भी लॉन्च किया गया. जिस पोर्टल की शुरुआत की गई है, उस पर श्रम से जुड़े सभी कानूनों की जानकारी दी जाएगी.

 

 

यूएएन से क्या हैं फायदे?

 

जिन कर्मचारियों का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में खाता है, उन्हें यूनिवर्सल एकाउंट नंबर दे दिया जाएगा. इससे इस नंबर से वे कहीं भी ऑनलाइन अपने पीएफ खाते की सारी जानकारी देख सकेंगे.

 

दरअसल अभी यदि कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है तो काम करने वाले संस्था द्वारा आमतौर पर उसके पुराने पीएफ खाते को बंद कर दिया जाता है और नया पीएफ खाता खोल दिया जाता है. यूनिवर्सल एकाउंट नंबर मिल जाने के बाद लोगों को नौकरी बदलने के बाद पुराना खाता बंद करने और नया खाता खोलने की परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी. नई जगह नौकरी ज्वाइन करते ही कर्मचारी को अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर नई कंपनी और संगठन को बताना होगा और नई कंपनी और संगठन के पुराने खाते में पीएफ योगदान ट्रांसफर किया जाने लगेगा.

 

यूएएन के जरिए आप अपने अकाउंट का बैलेंस तो चेक कर ही सकते हैं साथ ही पासबुक और यूएएन कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं.

 

कैसे पता करें अपना यूएएन?

 

यूएएन स्टेटस पता करने के लिए इस लिंक http://uanmembers.epfoservices.in/check_uan_status.php पर क्लिक करें.

इसके बाद जो पेज खुलना है, उसमें मांगी गई जानकारियां भरें. इसमें राज्य का नाम, सिटी का नाम, इस्टेबलिशमेंट कोड और पीएफ अकाउंट नंबर भरना होगा .

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: what is benefit of UAN?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: PM Modi universal account number
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017