SPECIAL: ये सिर्फ रील नहीं रियल लाइफ हीरो भी हैं

By: | Last Updated: Friday, 11 September 2015 4:48 PM
When Nana Patekar Became a Real Life Hero

नई दिल्ली: सिनेमा के पर्दे पर नाना पाटेकर को आम जनता के लिए लड़ते हुए हीरो के तौर पर आपने कई बार देखा होगा. असल जिंदगी में भी नाना पाटेकर यही काम कर रहे हैं.

 

महाराष्ट्र का मराठवाड़ा भयंकर सूखे की चपटे में है और किसान खुदकुशी कर दिया है. सूखे के इस दर्द ने नाना को पूरी तरह बदल दिया है. नाना घर घर जाकर खुदकुशी करने वाले किसानों के परिवार को पंद्रह पंद्रह हजार की मदद कर रहे हैं और लोगों का दर्द बांट रहे हैं.

 

आपको परदे पर चीखते चिल्लाते और गुस्सैल नाना पाटेकर जरूर याद होंगे. फिल्मी परदे पर नाना की यही पहचान है. असल जिंदगी में भी नाना कहीं पर भी सच बोलने से नही कतराते, लेकिन महाराष्ट्र में पड़े सूखे ने अभिनेता को पूरी तरह से बदल दिया है. नाना कहना है कि उन्हें घुटन महसूस होती है.

 

नाना आखिर किस घुटन की बात करते हैं? क्या घुटन थी नाना को? दरअसल महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में पड़े सूखे की वजह से यहां पानी की भारी किल्लत है और लोगो को पानी के लिये भारी संघर्ष करना पड़ रहा है. यही बनी नाना पाटेकर की घुटन की वजह.

 

मराठवाड़ा की इन्हीं तस्वीरों ने नाना को झकझोर दिया. पानी नही, काम नही, किसानों के ऊपर बढ़ता कर्ज और इससे आत्म हत्या करते किसान. इन बातों ने नाना को सोचने पर मजबूर कर दिया.

 

नाना पाटेकर अब इन किसानों को रोजगार के लिए सोच रहे हैं. सच ही तो है, मराठवाडा में सूखे जैसे हालात की वजह से लोगों के खेतों में फसल नहीं हुई. जिसकी वजह से बड़े बड़े किसानों पर मजदूरी करने की मजबूरी आ गयी है. यह महिलाएं काम मांगने के लिए बीड जिले के पारोदा गांव में सरकारी दफ्तर के सामने बैठी है.

 

किसानों के यह हालात देखकर नाना सामने आए और निकल पड़े किसानों की सहायता करने. इसके लिए उन्होंने जिले के कलेक्टर से आत्महत्या करने वाले परिवार के फोन नंबर मंगवाए और आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवार को 15–15 हजार की सहायता करने लगे.

 

नाना ने मराठवाडा के बीड, लातूर, औरंगाबाद, इन जिलो में जाकर इन परिवारों को सहायता दी. औरंगाबाद के एक ऐसे ही कार्यक्रम में नाना ऐसे परिवारों को सहायता देने पहुंचे. इस कार्यक्रम के शुरू होने से पहले ही कुछ लड़के नाना के साथ सेल्फी और मोबाइल पर रिकॉर्डिंग करने लगे.

 

भला ऐसे कार्यक्रम में नाना का गुस्सा सामने आ गया और वो खुद इन लड़को को भगाने लगे. फिर शुरू हुआ ये कार्यक्रम. इस कार्यक्रम में किसानों की विधवाओं की आपबीती सुनकर नाना की आंखे भी नम हो गयी. देखिए क्या कह रही है ये महिला.

 

महिला ने नाना को अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा, ”मेरा एक लड़का है, साढ़े 5 साल का और लड़की साढ़े 4 साल की, उन्होंने आत्महत्या की, हम क्या करें. हमारे पास घर नही, कुछ नही. सास ससुर नही, हम क्या करें.”

 

इस कार्यक्रम में नाना की आंखे एक बार नही कई बार नम हुई, कुछ लोग तो ऐसे थे जो अपनी परेशानी के लेकर अपना आपा खो बैठे, और दौड़कर स्टेज पर आकर अपनी आपबीती सुनाने लगे, चिल्लाने लगे.

 

लेकिन परदे पर अपना गुस्सा दिखाने वाले नाना शांत थे, वो उस शख्स के अलावा एक बुजुर्ग की बात भी शांति से सुन रहे थे. आखिर क्यों यह शख्स अपना आपा खो बैठा इसकी पत्नी बीमार है और इसके पास इलाज के लिए पैसे नहीं हैं.

 

ऐसे मौके इस कार्यक्रम में कई बार आए, एक शख्स तो यह कहते हुए चिल्लाने लगा की आप किसानों की आत्महत्या कैसे रोकेंगे, इस पर कई लोग उस पर बरस पड़े लेकिन नाना ने उन्हें रोका और उसे समझाया.

 

नाना ने एक किसान उद्धव मोरे के बारे में बताया. उद्धव मोरे के 28 साल के बेटे रामेश्वर ने आत्महत्या कर ली. यहां के हालात का अंदाजा इस बात से लगता है कि इनको नाना कि 15 हजार की सहायता भी बड़ी लगती है. बेटे पर सूखे की वजह से साढ़े तीन लाख का कर्जा था. इस तरह नाना अब तक करीब 500 परिवारों की सहायता कर चुके हैं.

 

ऐसा ही एक परिवार है कल्याण बोगाड़े का, किसान कल्याण बोगाड़े ने मार्च महीने में आत्महत्या कर ली. इस सहायता से किसानों को अब नाना उनके असली हीरो लगने लगे हैं. नाना ने भी ठान लिया है कि वो अपनी ये मुहिम जारी रखेंगे लेकिन सूखे से पीड़ित किसानों के दर्द ने नाना को बदल दिया है.

 

अब वो दिल्ली मुंबई को पानी को लेकर अपील करते हैं. नाना की ये पहल अब एक मुहिम बन गयी है और किसानों के लिए नाना उनके असली हीरो.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: When Nana Patekar Became a Real Life Hero
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017