एबीपी न्यूज का बड़ा सवाल: कहां हैं 39 भारतीय?

By: | Last Updated: Tuesday, 21 April 2015 2:31 PM

नई दिल्ली: आपको याद होगा – 27 नवंबर 2014 को एबीपी न्यूज पर हमने खुलासा किया था कि इराक में आईएसआईएस के कब्जे में 40 भारतीयों में से 39 भारतीयों को मारा जा चुका है. ये दावा दो बांग्लादेशियों ने किया था और इन्हें 39 भारतीयों की हत्या की बात जिंदा बचे चश्मदीद हरजीत मसीह ने बताई थी. इस खुलासे के अगले दिन सरकार ने संसद में बताया था कि उनके पास अगवा भारतीयों के जिंदा या मरने के कोई सबूत नहीं है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तब कहा था कि उनकी खोज जारी है. 145 दिन बीत चुके हैं लेकिन कहां हैं वो 39 भारतीय ये जवाब अब तक नहीं मिला है.

 

पंजाब की मां का अपने बेटे के लिए रो रो कर बुरा हाल है. अमृतसर की इस मां की आंखें अपने बेटे के इंतजार में पथरा गई हैं. दुख और दर्द की ये कहानी पंजाब के ऐसे 40 परिवारों की है .

 

करीब 10 महीने पहले खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने 92 लोगों का इराक में अपहरण कर लिया था . अपहृत लोगों में थे 40 भारतीय और 52 बांग्लादेशी. आईएसआईएस ने बाद में सभी 52 बांग्लादेशियों को छोड़ दिया था. आईएसआईएस के शिकंजे से छुटे बांग्लादेशियों के हवाले से एबीपी न्यूज ने एक बड़ा खुलासा किया था .

 

अगवा हुए भारतीयों को आईएसआईएस ने मार डाला था. आईएसआईएस के चंगुल से एक मात्र भारतीय निकलने में कामयाब रहा था वो था गुरदासपुर का हरजीत मसीह. भारतीयों के मारे जाने के बारे में हरजीत मसीह ने ही बांग्लादेशियों को बताया था.

 

एबीपी न्यूज के खुलासे के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में कहा था कि हरजीत मसीह के खुलासे को सच मानकर भारत सरकार अगवा भारतीयों की पड़ताल बंद नहीं कर सकती. लेकिन विदेश मंत्री ने ये भी साफ किया था कि न तो अगवा भारतीयों के जिंदा होने के और न ही मारे जाने के सुबूत सरकार के पास है.

 

Full Story: कहां है इराक में अगवा हुए 39 भारतीय?

 

गायब लोगों के परिवारवाले पूछ रहे हैं कहां हैं उनके लाडले? सरकार के पास अगवा लोगों के बारे में क्या है जानकारी? जो इकलौता चश्मदीद है उस हरजीत मसीह को भारत सरकार ने क्यों छिपा रखा है? आखिर वो कौन सा राज है जिसके हरजीत मसीह की जुबान से खुलने से भारत सरकार को डर है ? कहां हैं 39 भारतीय?

 

क्या अगवा भारतीयों की रिहाई की कोशिश रूक गई है?

मसीह कहां है और कितना अहम है?

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: where are 39 indians?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017