क्यों डूबी चेन्नई, 300 से ज्यादा ज़िंदगियों का जिम्मेदार कौन है?

By: | Last Updated: Thursday, 3 December 2015 3:22 PM

चेन्नई/नई दिल्ली: चेन्नई का हाल बुरा है. शहर का मंजर किसी नदी जैसा है. बिजली-पानी, शहर-सड़क, खाना-पानी, अस्पताल-मरीज…. यानी जिंदगी तबाही के मुहाने पर पहुंच गई. ऐसे में सवाल बना हुआ है कि दिसंबर में ऐसी बारिश से आफत क्यों आई.

 

बारिश का ट्रिपल अटैक

 

मंगलवार यानी 1 दिसंबर को 23 सेंटीमीटर बारिश हुई. ये बारिश दिसंबर में होने वाली बारिश से दोगुनी थी. इससे पहले 15 नवंबर और 23 नवंबर को 100 सेंटीमीटर बारिश हुई थी. बारिश कितनी हुई ये आंकड़े आप मिलीमीटर में सुनते रहे हैं लेकिन चेन्नई में बारिश इतनी ज्यादा हुई कि मिलीमीटर का पैमाना छोटा पड़ गया और आंकड़े सेंटीमीटर में पेश किए जा रहे हैं.

 

नवंबर में दो बार की बारिश ने जो नुकसान पहुंचाया वो ठीक होता उससे पहले ही जख्म हरे हो गए.

 

झील ने शहर को डुबोया!

 

चेन्नई शहर के बाहरी हिस्से में सबसे बड़ी झील चेंबरबक्कम है. जो पिछले महीने की बारिश में ही करीब करीब पूरी भर चुकी थी. मंगलवार और बुधवार को हुई 47 सेंटीमीटर बारिश ने झील को नाक तक भर दिया.

 

लबालब भरी झील की हालत देखते हुए प्रशासन ने झील से 25 हजार क्यूसेक पानी अड्यार नदी में छोड़ने का फैसला किया यानी करीब सात लाख लीटर झील का पानी छोड़ते ही नदी के किनारे बसी कॉलोनियां डूब गईं और तीन पुल तबाह हो गए.

MUST WATCH: क्यों डूबी चेन्नई? 

नतीजा ये हुआ कि चालीस साल में पहली बार सैदापेट में अड्यार नदी पर बना ऐडिगल ब्रिज पूरी तरह टूट गया.

 

एक दर्जन दूसरे झीलों के बांध भी टूटे और इसकी वजह से वो कॉलोनियां तबाह हुईं जो खेती की जमीन पर गैरकानूनी तरीके से बनी थी. देखते ही देखते एक दिन में समंदर किनारे बसा ये खूबसूरत शहर पानी में तैरता हुआ दिखने लगा.

 

कौन है 300 ज़िंदगियों का जिम्मेदार?

 

इसकी जिम्मेदारी सब पर है. उस सरकार पर है जिसने बिना रोक टोक शहर को बसने, बढने दिया. इस शहर के हर रहने वाले पर जिसने खेती की जमीन पर चोरी छिपे घर बनाया.

 

हर उस शख्स पर है जिसने तरक्की की अंधी दौड़ में वैज्ञानिक मापदंड़ों का खयाल नहीं रखा है. पुलिस और प्रशासन का भी जिसने ये सब होते आंखें मूंद ली थी.

 

देखें चेन्नई के बाढ़ का दर्दनाक मंजर-

चेन्नई बाढ़: डूबते सख्श को लोगों ने बचाया 

चेन्नई बाढ़: बारिश से कार बाजार में संकट 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Who are responsible for chennai heavy flood
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017