दिल्ली को गंदा करने का जिम्मेदार कौन ?

By: | Last Updated: Saturday, 24 October 2015 3:38 PM
who is responsible for delhi dirty condition

नई दिल्लीः वेतन समेत कई मुद्दों को लेकर दिल्ली में तीनों नगर निगम के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं. एमसीडी दिल्ली सरकार पर आरोप लगा रही है, और दिल्ली सरकार एमडीसी पर. लेकिन सवाल बना हुआ है कि दिल्ली को गंदा करने का जिम्मेदार कौन है ?

 

ये हाल है देश की राजधानी दिल्ली का. जगह-जगह कूड़े के ढेर पड़े हैं, लोगों का सड़कों से गुजरना दूभर हो गया है. दिल्ली के तीनों नगर निगम के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं. जिसकी वजह से सड़कों से कूड़ा नहीं उठ रहा है.

 

 

दिल्ली में उत्तरी नगर नगम निगम, पूर्वी नगर निगम और दक्षिण नगर निगम के हैं. तीनों नगर निगमों में स्थायी और अस्थायी सफाई कर्मचारियों की संख्या 63 हजार के करीब है. कई मांगों को लेकर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं.

 

सफाई कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें स्थाई किया जाए

– चिकित्सा सुविधा मिले

– वेतन बढ़ाया जाए

– सफाई कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि उनके साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है

 

कर्मचारियों का आरोप है कि शीला दीक्षित के कार्यकाल में जब एमसीडी का बंटवारा हुआ तब से दिक्कत हो रही है.

 

एमसीडी का आरोप है कि दिल्ली सरकार पैसा नहीं दे रही है, जिसकी वजह से कर्मचारियों को वेतन और बकाया देने में दिक्कत हो रही है.

आरोप है कि साउथ दिल्ली MCD के 980 करोड़ रुपये दिल्ली सरकार ने रोक लिए, जिसके खिलाफ साउथ एमसीडी कोर्ट जाएंगी.

 

कर्मचारियों के वेतन का सबसे ज्यादा संकट पूर्वी नगर निगम में है.

 

तीनों नगर निगमों में बीजेपी के मेयर हैं. आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा पैसा तीनों नगर निगमों को दिया है.

नॉर्थ MCD को अब तक 75%

साउथ MCD को अब तक 70%

और ईस्ट MCD को अब तक  64% फंड दिल्ली सरकार ने दिया है.

 

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा है केजरीवाल 526 करोड़ रुपये विज्ञापन पर खर्च कर सकते हैं, लेकिन सफाई कर्मचारियों को पैसे नहीं दे सकते.

 

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है, लेकिन सवाल अब भी बरकरार है कि दिल्ली की गंदगी का जिम्मेदार कौन है ?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: who is responsible for delhi dirty condition
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Aam Aadami Party Delhi Garbage issue mcd
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017