हमारी यादों  मे रहेंगे कलाम, पढ़ें किसने क्या कहा!

By: | Last Updated: Tuesday, 28 July 2015 3:16 AM

नई दिल्लीः डॉक्टर कलाम के निधन से देश दुखी है. हर किसी के दिमाग में उनकी एक तस्वीर जरूर है. ऐसी तस्वीर जो बिल्कुल अपनी सी लगती है. जो लोग उनसे सीधे जुड़े रहे, उनके काम को नजदीकी से देखा और महसूस किया, आइए उनकी जुबानी सुनते हैं, कलाम की कहानी.

 

ड़ॉक्टर कलाम से जुड़े रहे, उनके साथ काम कर चुके और उन्हें करीब से जानने-समझने वाली कई शख्सियतों ने हमसे साझा की कुछ यादें. यादें जिनमें डॉक्टर कलाम, उनके काम और उनके व्यक्तित्व का जिक्र है.

 

प्रतिभा पाटिल, पूर्व राष्ट्रपति

एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए पुर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने कहा कि डॉ कलाम का व्यक्तित्व बहुत बड़ा था. जब मैं राष्ट्रपति बनीं तो उन्होनें मुझे खुद रिसीव किया और पूरा राष्ट्रपति भवन घुमाया जबकि यह उनका काम नहीं था. पूर्व राष्ट्रपति पाटिल ने कलाम के बारे में बताया कि पदभार ग्रहण करते वक्त उन्होनें मुझे सलाह भी दी कि कैसे राष्ट्रपति के तौर पर कार्य करना है.

 

 

सुमित्रा महाजन, स्पीकर, लोकसभा- देश ने एक लीडर खोया है जो लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध और ज्ञान का भंडार थे. महान देशभक्त , वैज्ञानिक , विचारधारक थे. वह हमेशा एक प्रेरणा की तरह जीवन जीते रहे हैं, जो हमेशा एक प्रेरणादायक के तौर पर याद किए जाएंगे.

 

 

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

डॉ. कलाम एक मार्गदर्शक रोशनी की तरह थे, जो भारत को दी गई अपनी अपार सेवाओं के लिए हमेशा याद किए जाएंगे. कलाम जी ने विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में जो योगदान दिया है वह अभूतपूर्व है, आज मेरे पास बोलने को शब्द नहीं रह गए है.

 

 

अरुण जेटली, वित्त मंत्री

देश के पूर्व राष्ट्रपति कलाम जी के निधन पर से काफी दुखी हूं, हमने एक आदर्श नागरिक को आज अपने बीच से खो दिया है, भगवान उनकी मृत आत्मा को शांति दें.

 

सुषमा स्वराज( विदेश मंत्री)

जनता के राष्ट्रपति नहीं रहे, मेरा अपार सम्मान उस शख्सियत के

 

सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

 

कलाम ने देश- विदेश के लाखों लोगों को प्रेरणा दी है, अपनी अंतिम सांसे लेते वक्त भी वह आईआईएम में देश की नौजवान पीढ़ियों के बीच रहे, कांग्रेस इस बेहद दुख की घड़ी में पूरे देश के साथ खड़ी है.  

 

राहुल गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष

कलाम एक ऐसी शख्सियत थे जिनके कई भाग थे, उन्होंने देश के लोगों के दिल को अपनी गर्मजोशी से जीता है, देश कभी नहीं भूल पाएगा. 

 

नीतीश कुमार, बिहार सीएम

कलाम जी का मरना मेरे लिए व्यक्तिगत नुकसान है, वह एक शानदार वैज्ञानिक और बेहतरीन सामाजिक कार्यकर्ता थे, मेरे निवेदन पर वह कई मौकों पर बिहार आए थे

 

 

अन्ना हजारे, सामाजिक कार्यकर्ता

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर आज शोक प्रकट किया और उन्हें अपनी प्रेरणा बताया. अपने शोक संदेश में हजारे ने कहा, ‘‘मैं कलाम के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. उनका निधन देश के लिए नुकसान है। वह मेरी प्रेरणा थे और युवाओं के गाइड थे.’’ सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा , ‘‘हम आरटीआई एक्ट पर बैठक के समय मिले थे। उसके बाद मैं कई बार दिल्ली में उनसे मिला। वह मेरी प्रेरणा थे.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: who says what on kalam death
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017