जानें: आखिर क्यों आंदोलन कर रहे हैं अन्ना हजारे?

By: | Last Updated: Monday, 23 February 2015 5:40 AM

नई दिल्ली: समाजसेवी अन्ना हजारे का आज से जंतर-मंतर पर भूमि अधिग्रहण  अध्यादेश के खिलाफ आंदोलन शुरू हो गया है. अन्ना के साथ हरियाणा और देश भर के हजारों किसानों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है. 

 

अन्ना हजारे का यह आंदोलन देश में नई सरकार के लिए भी महत्वपूर्ण है. आज से शुरू हो रहे बजट सत्र में अन्ना का यह आंदोलन सरकार के गले की फांस बन सकता है. 

 

आखिर क्यों आदोलन कर रहे हैं अन्ना?

 

अन्ना ने एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि 2013 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने संसद ने भूमि अधिग्रहण बिल पास किया था. जिस से किसानों के हित में कई निर्णय लिए गये थे. गांव की जमीन अधिग्रहित करनी है तो गांव के 70 प्रतिशत किसानों की सहमति जरूरी थी.

 

सिंचाई हेतु उपयोग होने वाली भूमि अधिग्रहित नहीं करने की व्यवस्था की गई थी. अधिग्रहित भूमि पर अगर पांच साल में डेवलेपमेंट नहीं हुआ तो वही भूमि फिर से किसानों को वापस मिलने की भी व्यवस्था भी की गई थी. साथ ही साथ अधिग्रहित भूमि के बदले में किसानों के पुनर्व्यवस्था का भी उचित प्रबंध किया गया था.

 

अन्ना ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि  नौ महिने पहले देश की सत्ता में आयी सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया और 2013 के कानून की कई व्यवस्था को बदलते हुए किसान विरोधी निर्णय लिया है.

 

अन्ना का कहना है कि वास्तविक रुप में ऐसे अध्यादेश को जारी करने की कोई जरुरत नहीं थी. फिर भी सरकार ने अध्यादेश लाते हुए किसानों की सहमति बिना भूमि अधिग्रहण करने का निर्णय लिया है. 70 प्रतिशत किसानों की सहमति को निकाला गया है यह सबसे बडा धोखा है. क्योंकि, इससे ग्रामसभा के अधिकार को बाधित किया गया है.

 

अन्ना की मांग है कि सरकार इस अध्यादेश को वापस ले. अन्ना इसी के विरोध में दिल्ली के रामलीला मैदान दो दिन के सांकेतिक आंदोलन पर बैठ रहे हैं. अन्ना के साथ मेधा पाटकर, गोविंदाचार्य, डॉ. सुब्बा राव, राजेंद्रसिंग, अमरनाथ भाई, अखिल गोगई, डॉ. सुनिलम्, राकेश रफिक, सुफी गिलानी, विश्वंभर चौधरी, विनायक पाटील, अक्षयकुमार, भूतपूर्व कर्नल नैन, भूतपूर्व कमांडर यशवंत प्रकाश शर्मा सहित देश से 70 से 80 अलग अलग संघटन के लोग जंतरमंतर पर धरने पर बैठेंगे.

 

यह भी पढ़ें

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ आज से जंतर मंतर पर अन्ना का आंदोलन 

भूमि अधिग्रहण बिल में बदलाव कर सकती है मोदी सरकार! 

भूमि अध्यादेश: हजारे ने लोगों से कहा, जेल जाने के लिए तैयार रहो 

अन्ना के प्रदर्शन में शामिल होने के इच्छुक हैं आप के नेता

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: why anna hazare is protesting at jantar mantar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017