महाराष्ट्र-हरियाणा में बीजेपी ने रैलियां करने में मारी बाज़ी, क्या मोदी का जादू चलेगा?

By: | Last Updated: Monday, 13 October 2014 2:25 PM
Will modi factor prevail in Haryana and Maharashtra

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है. इस दौरान सभी पार्टियों ने अपनी तरफ से कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जनता के दिल में जगह बनाने की, लेकिन जनता का फैसला किसके पक्ष में जाएगा ये 19 अक्टूबर को पता चलेगा जब चुनाव नतीजे आएंगे.

 

चुनाव प्रचार में रंग तो कई दिखे लेकिन बीजेपी का रंग कुछ ज्यादा दिखा. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों में खूब रैलियां की.

 

मोदी ने महाराष्ट्र में 27 और हरियाणा में 10 रैलियां की यानी कुल 37 रैलियां प्रधानमंत्री ने की. इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र में 20 और हरियाणा में 20 यानी कुल 40 रैलियां की.

 

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने महाराष्ट्र में 12 रैलियां की. नितिन गडकरी ने 104 रैलियां की. कुल मिलाकर महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी ने 715 रैलियां की.

 

बीजेपी की रैलियों के मुकाबले कांग्रेस काफी कमजोर दिखी. बड़े नेता चुनाव प्रचार के मैदन से करीब-करीब गायब दिखे. आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि हरियाणा में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सिर्फ 3 रैलियां की जबकि उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 4 रैलियां की.

 

अब बात उन मुद्दों की जिसका बोलबाल इन चुनावों में रहा.

 

विकास और भ्रष्टाचाक के नाम पर वोट

 

जहां मोदी ने 60 दिन बनाम 60 साल का नारा दिया वहीं सोनिया ने कहा कि बहुत बोलने वाले कुछ करते नहीं. इसके साथ ही भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस-एनसीपी पर खूब हमला किया.

 

वोट के लिए जुबानी जंग

 

इन चुनावों में जुबानी जंग भी काफी तेज हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवसेना को इशारों इशारों में गुंडों की पार्टी कहा तो उद्धव ठाकरे ने अफजल खान से उनकी तुलना कर दी.

 

पाकिस्तान की हरकत पर वोट

 

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव तो विधानसभा का है लेकिन मुद्दे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उछले. खासकर पाकिस्तान की हरकत को लेकर विरोधियों ने पीएम मोदी पर खूब निशाना साधा.

 

बहरहाल अब चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है. 15 अक्टूबर को वोटिंग और 19 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. 19 अक्टूबर को इस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि जनता जनार्दन किसे अपना आशीर्वाद देती है?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Will modi factor prevail in Haryana and Maharashtra
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017