क्या अब दाऊद को वापस लाने के लिए म्यांमार जैसा कोई ऑपरेशन चलाएगी मोदी सरकार?

By: | Last Updated: Tuesday, 9 June 2015 4:32 PM

नई दिल्ली: म्यांमार में सेना की कार्रवाई के बाद अब दाऊद को लेकर भी ऐसी ही उम्मीद जगी है. देश का मोस्ट वांटेड पाकिस्तान में ISI की सरपरस्ती में रह रहा है. सवाल है कि क्या मोदी सरकार अब दाऊद को वापस लाने के लिए म्यांमार जैसा कोई ऑपरेशन चलाएगी.

 

मणिपुर में 4 जून को सेना पर सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने वाले उग्रवादियों को भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारतीय सेना ने म्यांमार में घुसकर वहां की सेना की मदद से जिस काम को अंजाम दिया है. उसने न सिर्फ सेना का मनोबल बढ़ाया है. बल्कि एक नई उम्मीद की किरण भी जगा दी है. उम्मीद इस बात की क्या अब देश से बाहर छिपकर बैठे दुश्मनों का ऐसा ही अंजाम होगा. उन्हीं दुश्मनों में से एक है दाऊद इब्राहिम.

 

1993 मुंबई बम धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद पाकिस्तान की गोद में बैठकर देश की जड़ें खोद रहा है. लेकिन न तो भारत और न ही किसी दूसरे मुल्क की पुलिस दाऊद तक पहुंच पाई है. सवाल है कि क्या म्यांमार की घटना के बाद दाऊद के खिलाफ कार्रवाई होगी. ये सवाल इसलिए भी क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी ने दाऊद को लेकर बड़ा बयान दिया था.

 

1993 बम ब्लास्ट के पीछे दाऊद इब्राहिम का बड़ा हाथ था, धमाकों के आरोपियों में दाऊद का भी नाम है. 1993 ब्लास्ट के बाद दाऊद ने पाकिस्तान में अपना ठिकाना बनाया. दाऊद पर ये भी आरोप है कि उसने 2008 में मुंबई हमले में भी आतंकियों की मदद की थी. दाऊद पर अल कायदा और लश्कर ए तैयबा जैसे बड़े आतंकी संगठनों की मदद का आरोप भी है. अमेरिका ने दाऊद को ग्लोबल आतंकवादियों की लिस्ट में भी डाला हुआ है.

 

मोदी सरकार के लिए दाऊद को वापस लाना इतना आसान भी नहीं है. क्योंकि भारतीय खुफिया एजेंसी दाऊद के पाकिस्तान में होने का कई बार सबूत भी पेश कर चुकी हैं. लेकिन पाकिस्तान लगातार इससे इनकार करता आया है. क्योंकि माना जाता है कि पाकिस्तान ने दाऊद को शरण दी है. और उसकी हिफाजत की जिम्मेदारी ISI और पाकिस्तानी सेना करती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: will pm modi start any bold operation agains daud ibrahim?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: daud ibrahim PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017