क्या नतीजे घोषित होते ही अलग देश बन जाएगा स्कॉटलैंड?

By: | Last Updated: Thursday, 18 September 2014 5:19 PM
will Scotland become country?

नई दिल्ली: ब्रिटिश सरकार ने स्कॉटलैंड के लोगों से वादा किया है कि अगर वो अलग होने के पक्ष में वोट देते हैं तो वो उन्हें आजाद कर देगा. लेकिन अलग होने की ये प्रक्रिया मार्च 2016 तक पूरी होगी. आजादी की सूरत में स्कॉटलैंड’बैंक ऑफ इंग्लैंड’ से जुड़ी करेंसी पाउंड स्टर्लिंग का इस्तेमाल करना चाहता है. लेकिन ब्रिटेन कह रहा है कि बंटवारे के बाद बाकी बचा यूके इसके लिए तैयार नहीं होगा.

 

ऐसे में स्कॉटलैंड को खुद की करेंसी बनानी होगी. पर ये सब क्या कैसे होगा ये अभी किसी को नहीं मालूम. इसके अलावा स्कॉटलैंड के शासक कौन होंगे. संविधान क्या होगा. स्कॉटलैंड यूरोपीय संघ और NATO यानी नार्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन का सदस्य होगा या नहीं. इन सवालों पर कयास तो खूब लगाए जा रहे हैं लेकिन सटीक जवाब किसी के पास नहीं है.

 

सलमान खान की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म किक से लेकर शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म कुछ-कुछ होता तक की शूटिंग स्कॉटलैंड में हुई. बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग का अड्डा बना है स्कॉटलैंड. स्कॉटलैंड अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. और यही वजह है कि स्कॉटलैंड पर्यटन का बड़ा केंद्र है यहां हर साल क़रीब एक करोड़ साठ लाख पर्यटक आते हैं.. स्क़ॉटलैंड की कमाई का एक बड़ा हिस्सा पर्यटन से ही आता है. ये देश महान योद्धाओं के लिए जाना जाता है. स्कॉटलैंड की दूसरी बड़ी पहचान है वो तस्वीरें जब पुरुष स्कर्ट नुमा किल्ट पहने और बैग पाइप बजाते हुए दिखाई देते हैं.

 

इतना ही नहीं ये वो देश हैं जहां दुनिया को भाप का इंजन देने वाले आविष्कारक जेम्स वॉट पैदा हुए थे. पैनीसिलीन की खोज करने वाले अलेक्जेंडर फ्लेमिंग, टीवी का आविष्कार करने वाले जॉन लोगी और टेलीफोन का आविष्कार करने वाले ग्राहम बेल जैसे लोगों की जन्मभूमि है स्कॉटलैंड. मशहूर तिलिस्मी उपन्यास हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग के साथ-साथ दुनिया भर में मशहूर हो चुके जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले सॉन कॉन्वी भी स्कॉटलैंड के नागरिक हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: will Scotland become country?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Scotland
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017