संसद में संख्या बल होने पर अनुच्छेद 370 हटाने की दिशा में करेंगे काम: बीजेपी

By: | Last Updated: Monday, 25 May 2015 2:52 AM

जम्मू: बीजेपी ने आज कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करना पार्टी की मूल विचाराधारा का अंग बना हुआ है तथा संसद में वांछित संख्या होने पर वह इस दिशा में काम करेगी.

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, ‘‘जहां तक अनुच्छेद 370 को समाप्त करने की बात है, यह बीजेपी की मूल विचाराधारा का अंग बनी हुई है लेकिन इसे खत्म करने के लिए अभी हमारे पास संसद में पर्याप्त संख्या नहीं है, लेकिन भविष्य में यदि हमारे पास वांछित संख्या हुई तो हम इसे समाप्त करने की दिशा में काम करेंगे.’’

 

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के निरसन के लिए संसद में दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इसके लिए संविधान में संशोधन करना पड़ेगा.

 

संबित ने कहा कि बीजेपी एवं पीडीपी वैचारिक रूप से भिन्न हैं लेकिन दोनों साथ में इसलिए आये हैं ताकि राज्य के लोगों को स्थिर सरकार दी जा सके और विकास हो सके.

 

उन्होंने कहा, ‘‘लोग यहां विकास चाहते हैं. गठबंधन ने एक ऐतिहासिक अवसर दिया है. तीनों क्षेत्रों के लोगों के जनादेश का सम्मान करते हुए अब इसे सुशासन एवं विकास के मकसद से सफल प्रयोग बनना चाहिए.’’

 

उन्होंने कहा कि जब गठबंधन भागीदारों की मूल विचाराधारा में मतभेद होता है तो छोटे विवाद उत्पन्न होते हैं लेकिन जम्मू कश्मीर सरकार गठबंधन के एजेंडा के लिए दोनों दलों के बीच सहमति वाले साझा न्यूनतम कार्यक्रम से दिशानिर्देशित हो रही है.

 

नरेन्द्र मोदी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान चलाने का कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि संप्रग सरकार के दौरान प्रमुख कापरेरेशनों को लाभ पहुंचाया गया जबकि मौजूदा सरकार लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकार ने इन कापरेरेट घरानों को लाभ पहुंचाने के लिए कोयला ब्लाक एवं स्पेक्ट्रम दिया लेकिन मौजूद सरकार ने इन्हीं कापरेरेट को इन्हें बेचकर फायदा लिया और धन का इस्तेमाल गरीबों के कल्याण के लिए किया जा रहा है.’’

 

मोदी के विदेशी दौरों को एक मुद्दा बनाने के लिए कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा कि इन दौरों के कारण भारत को काफी उपलब्धियां हुई हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के विदेशी दौरों के समय किसी ने भी कोई उपलब्धि महसूस नहीं की.

 

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आप देखिये कि प्रधानमंत्री इस देश में निवेश लेकर आये हैं..इससे पहले, जब भारतीय प्रधानमंत्री किसी देश में जाते थे तो कोई ध्यान नहीं देता था जबकि अब प्रत्येक देश हमारे प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए तैयार है.’’

 

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार आतंकवाद पर नरम नहीं हो सकती है तथा यह वही सरकार है जिसने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब देने का सुरक्षा बलों को निर्देश दिया था.

 

आतंकवादियों से लड़ने के लिए आतंकवादियों का इस्तेमाल किये जाने के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के बयान का बचाव करते हुए संबित ने कहा कि यह एक सामरिक बयान था तथा भारत किसी भी स्वरूप में आतंकवाद का समर्थन नहीं करेगा. दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग एवं मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के बीच अधिकारों को लेकर चल रहे मौजूदा संघर्ष पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्थिति से निबटने में परिपक्वता नहीं दिखायी है.

 

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा, ‘‘उन्होंने एक सार्वजनिक समारोह में एक सर्वाधिक वरिष्ठ नौकरशाह पर खुलेआम आरोप लगाया. यह करना एक अपरिपक्व बात थी.’’ अलगवावादी नेता सैयद अली शाह गिलानी को पासपोर्ट जारी करने के मुद्दे पर उनहोंने कहा कि पासपोर्ट केवल उन्हीं लोगों को जारी किया जा सकता है जो आवेदन पत्र पर अपनी राष्ट्रीयता की घोषणा करें.

 

केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के मुद्दे पर बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि यह मुद्दा अदालत में विचाराधीन था तथा अदालत ने अब नियुक्ति की अनुमति दे दी है तथा प्रक्रिया जारी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Will work towards removing Art. 370 when we’ve numbers in
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP Jammu Kashmir Sambit patra
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017