'महिलाएं बढ़ा रही हैं बेरोजगारी' छत्तीसगढ़ में 10वीं की किताब से इसे हटाने का एलान

By: | Last Updated: Wednesday, 23 September 2015 11:04 AM
Working women cause of unemployment, says Chhattisgarh school textbook

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने 10वीं कक्षा की किताब से आपत्तिजनक चैप्टर हटाने का एलान किया है.

 

छत्तीसगढ़ में दसवीं क्लास में पढ़ाई जाने वाली सामाजिक विज्ञान की किताब से वो चैप्टर हटाया जाएगा, जिसमें बेरोज़गारी बढ़ने के लिए महिलाओं के नौकरी करने को ज़िम्मेदार ठहराया गया है.

 

छत्तीसगढ़ के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की किताब में छपे इस चैप्टर के खिलाफ एक महिला टीचर ने राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत की थी. कांग्रेस और महिला संगठन ने भी इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था.

विवाद बढ़ता देख छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने विवादित चैप्टर को किताब से हटाने का एलान तो कर दिया है, लेकिन ये सवाल अब भी बरकरार है कि आखिर पिछड़ी सोच से भरी ऐसी आपत्तिजनक बात बच्चों की किताब में छप कैसे गई?

 

दरअसल, किताब के 181 पेज नंबर में महिलाओं को लेकर लिखे गए हिस्से में यह जानकारी दी गई है. महिलाओं की नौकरी को लेकर किताब में लिखा गया है की स्वतंत्रता से पूर्व बहुत कम महिलाएं नौकरी करती थीं. लेकिन, आज सभी क्षेत्रों में महिलाएं नौकरी करने लगी हैं. जिससे पुरुषों में बेरोजगारी का अनुपात बढ़ा है. इस पूरे मामले की शिकायत जशपुर की रहने वाली सोम्या गर्ग ने छत्तीसगढ़ महिला आयोग से की है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Working women cause of unemployment, says Chhattisgarh school textbook
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017