World Cup: विश्व कप से दो कदम दूर भारत, सेमीफाइनल में पाकिस्तान या ऑस्ट्रलिया से भिड़ेगा

By: | Last Updated: Thursday, 19 March 2015 1:31 PM
World Cup 2015_Team India_Bangladesh_Quarter Final_Mahendra Singh Dhoni_Masrafe Murtaza

मेलबर्न: रोहित शर्मा (137) के शानदार शतक और उमेश यादव (31-4) की सधी गेंदबाजी की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर खेले गए दूसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 109 रनों से हराकर आईसीसी विश्व कप-2015 के सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है.

 

अब भारत का सामना शुक्रवार को आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से होगा. द. अफ्रीकी टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. उसे पहले क्वार्टर फाइनल में बुधवार को बीते बार के उपविजेता श्रीलंका को हराया था.

मौजूदा चैम्पियन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित और सुरेश रैना (65) की उम्दा पारियों की मदद से बांग्लादेश के सामने 303 रनों का लक्ष्य रखा लेकिन उसका पड़ोसी देश उमेश, रवींद्र जडेजा (42-2) व मोहम्मद समी (37-2) की अनुशसित गेंदबाजी और उनके साथियों के उम्दा क्षेत्ररक्षण के आगे नतमत्सक नजर आया और 45 ओवरों में 193 रन ही बना सका. इस तरह भारत को 109 रनों से जीत मिली.

 

बांग्लादेश टीम पहली बार विश्व कप के नॉकआउट दौर में पहुंची थी. वह किसी भी हाल में यह मैच जीतकर इतिहास कायम करना चाहती थी लेकिन खिताब बचाने के लिए प्रतिबद्ध दिख रही भारतीय टीम ने उसकी इस मंशा पर पानी फेर दिया. साथ ही साथ भारत ने 2007 विश्व कप में बांग्लादेश से मिली हार का भी हिसाब बराबर कर लिया. बांग्लादेश से हारकर भारत ग्रुप स्तर से बाहर हो गया था.

 

भारत की अनुशासित गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के आगे बांग्लादेश का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंच सका. नासिर हुसैन ने सबसे अधिक 35 रन बनाए जबकि शब्बीर रहमान ने 30 रन जोड़़े. इन दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी हुई, जो इस टीम के लिए सबसे बड़ा योग रहा.

शब्बीर ने इससे पहले मुशफिकुर रहीम (27) के साथ छठे विकेट के लिए 35 रन जोड़े थे. बांग्लादेश की सलामी जोड़ी तमीम इकबाल (25) और इमरुल कायेस (5) ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े और अच्छी शुरुआत दिलाई.

 

इमरुल दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए जबकि तमीम पारी में तेजी लाने के प्रयास में सीमा रेखा पर लपके गए. इसके बाद महमुदुल्लाह (21) और सौम्य सरकार (29) ने तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की.

 

बांग्लादेश की टीम इस मैच में कभी भी भारत को टक्कर देती नजर नहीं आई. बल्लेबाजी के दौरान जहां भारत ने 300 रन बनाकर उस पर असीम दबाव डाला वहीं गेंदबाजी के दौरान भारत ने लगातार अंतराल पर बांग्लादेश के विकेट चटकाए और पांच ओवर शेष रहते मैच अपने नाम कर लिया.

 

भारत ने मेलबर्न में इस विश्व कप में लगातार दूसरी बार 300 से अधिक स्कोर खड़ा किया. इससे पहले उसने अपने दूसरे पूल मैच में द. अफ्रीका के खिलाफ 300 से अधिक रन बनाए थे.

 

इस अहम मैच में रोहित ने एंकर की भूमिका निभाते हुए 126 गेंदों का सामना कर 14 चौके और तीन छक्के लगाए. विश्व कप में यह रोहित का पहला शतक है. रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी करने वाले रैना ने 57 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया.

 

रोहित ने शिखर धवन (30) के साथ भी पहले विकेट के लिए 75 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (6) के साथ पांचवें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की.

 

भारत को रोहित और धवन की सलामी जोड़ी ने सधी शुरुआत दिलाई. धवन काफी कूल नजर आ रहे थे. लेकिन 50 गेंदों में तीन चौके लगाने के बाद वह अपना पहला ओवर लेकर आए बांग्लादेश के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन की गेंद पर स्टम्प कर दिए गए.

 

शाकिब की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में क्रीज से बाहर निकले धवन को विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने स्टम्प करने में कोई गलती नहीं की.

 

इसके बाद ग्रुप चरण के आखिरी मैच में इंग्लैंड के आखिरी दोनों विकेट चटका बांग्लादेश को नॉकआउट का टिकट दिलाने वाले रुबेल हुसैन ने अगले ही ओवर में विराट कोहली (3) को चलता कर भारत को दूसरा करारा झटका दे दिया.

 

रुबेल की ऑफ स्टंप के काफी बाहर जा रही गेंद का पीछा करते हुए कोहली बल्ले का बाहरी किनारा दे बैठे और विकेटकीपर मुशफिकुर ने एकबार फिर शानदार कैच लपक लिया.

 

इसके बाद अजिंक्य रहाणे (19) और रोहित ने तीसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े. रहाणे आज संघर्ष करते दिखे और इसी कारण वह तासकीन अहमद की एक धीमी गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और एक्ट्रा कवर पर शाकिब के हाथों लपके गए.

 

रहाणे ने 37 गेंदों पर एक चौका लगाया. इसी विकेट के गिरने के बाद रोहित और रैना ने भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की. रैना 273 रनों के कुल योग पर मशरफे मुर्तजा के शिकार हुए.

 

इससे पहले उन्होंने हालांकि अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की जिम्मेदारी का निर्वहन किया.

 

रैना की मौजूदगी में ही रोहित ने अपना शतक पूरा किया और फिर उनकी विदाई के बाद अपने बल्ले का मुंह खोला. रोहित ने रुबेल हुसैन और तासकीन की जमकर खबर ली. रुबेल के एक ओवर में उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया.

 

तासकीन के ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाने के बाद रोहित हालांकि नासिर हुसैन के हाथों लपके गए. यह विकेट 273 रनों के कुल योग पर गिरा.

 

धोनी 296 के कुल योग पर आउट हुए. अंतिम ओवरों में रवींद्र जडेजा ने तेजी से खेलते हुए 10 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 23 रन जुटाए. रविचंद्रन अश्विन तीन रनों पर नाबाद रहे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: World Cup 2015_Team India_Bangladesh_Quarter Final_Mahendra Singh Dhoni_Masrafe Murtaza
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017