World Food India: शेफ संजीव कपूर की खिचड़ी में बाबा रामदेव का तड़का, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

World Food India: शेफ संजीव कपूर की खिचड़ी में बाबा रामदेव का तड़का, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

खिचड़ी बनाने की प्रक्रिया रात में ही शुरू हो गई थी, दोपहर में इसे जनता को दिखाया गया. खिचड़ी बनाने के दौरान पूरी प्रक्रिया के दौरान गिनीज़ बुक के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे .

By: | Updated: 04 Nov 2017 02:13 PM
World Food India 2017: today khichdi will set a guinness book record

नई दिल्ली: वर्ल्ड फ़ूड इंडिया कार्यक्रम में आज गिनीज रिकॉर्ड बनाने की कोशिश हो रही है. ये कोशिश कर रहे हैं मशहूर शेफ संजीव कपूर. संजीव कपूर लगभग 8 से 10 हज़ार लोगों के लिए एक साथ खिचड़ी पका रहे हैं. स्वामी रामदेव ने शेफ संजीव कपूर की इस खिचड़ी में खास तड़का लगाया है.


एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में कपूर ने बताया कि इस खिचड़ी में देश भर के कई सारे अनाज और मसालों को मिलाया गया है. इस प्रयास के जरिए खिचड़ी को ग्लोबल पहचान दिलाने की कोशिश हो रही है.


संजीव कपूर ने इस बात का खुलासा तो नहीं किया कि कितनी मात्रा में खिचड़ी बन रही है लेकिन माना जा रहा है कि क़रीब 800 से 1000 किलो के कच्चे अनाज के साथ बनी खिचड़ी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराएंगी.


खिचड़ी बनाने की प्रक्रिया रात में ही शुरू हो गई थी, दोपहर में इसे जनता को दिखाया गया. खिचड़ी बनाने के दौरान पूरी प्रक्रिया के दौरान गिनीज़ बुक के अधिकारी भी मौजूद रहे.


खिचड़ी बनाने के लिए स्टील से बनी एक बड़ी हांडी तैयार की गई है और ईंधन के तौर पर स्टीम का इस्तेमाल किया गया. संजीव कपूर ने बताया कि खिचड़ी का इस्तेमाल एक एनजीओ के ज़रिए मिड डे मील के लाभार्थी बच्चों में बांटने के लिए किया जाएगा.


इस प्रयास का मकसद ‘खिचड़ी को ब्रांड इंडिया खाद्य’ के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाना और लोगों में भारतीय खाद्य उत्पादों के प्रति रुचि पैदा करना है. इस कार्यक्रम का आयोजन खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय और सीआईआई मिलकर कर रहे हैं.


कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर, साध्वी निरंजन ज्योति, योग गुरू बाबा रामदेव, संजीव कपूर मौजूद रहे.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: World Food India 2017: today khichdi will set a guinness book record
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पंजाब नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी की बड़ी हार