जानें: कौन है याकूब मेमन

By: | Last Updated: Wednesday, 15 July 2015 3:41 AM

नई दिल्ली: 1993 मुंबई ब्लास्ट के दोषी याकूब मेमन का डेथ वारंट आ गया है. 30 जुलाई को याकूब मेमन को फांसी दी जाएगी.

 

याकूब का पूरा नाम याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन है जो कि पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट था. मेमन इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढाई कर रहा है. पिछले साल याकूब मेमन ने एमए  की द्वितीय वर्ष की परीक्षा दी है. याकूब ने 2013 में इग्नू से अंग्रेजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. इसके बाद याकूब पॉलिटिकल साइंस में फिर से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहा है.

 

फांसी की सजा सुनाए जाने के  बाद नागपुर सेंट्रल जेल में बंद है. याकूब की अपनी दूसरे साल की परीक्षा भी नागपुर की सेंट्रल जेल के ‘फांसी यार्ड’ (अतिसुरक्षित जेल, जहां पर कैदी फांसी की सजा का इंतजार करते हैं.) में दी थी. आपको बता दें कि बहुचर्चित कैदी होने के चलते उसे बाहर जाने की अनुमति नहीं है.

 

मुंबई में 12 मार्च 1993 को सिलसिलेवार 12 धमाके हुए थे, जिसमें 257 लोगों की मौत हुई थी. 1993 में मुंबई में हुए इस ब्लास्ट में कथित रूप से दाउद इब्राहिम, टाइगर मेमन और उसके भाई अयूब मेमन मुख्य षड़यंत्रकारी थे और इन्हें मोस्ट वांटेड अपराधी घोषित कर दिया गया था.

 

टाडा कोर्ट ने 27 जुलाई 2007 को याकूब को आपराधिक साजिश का दोषी करार देते हुए सजा-ए-मौत सुनाई थी. इसके बाद उसने बॉम्बे हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति तक के पास अपील की. लेकिन उसे राहत नहीं मिली.

 

इस धमाके में याकूब के परिवार के चार लोग शामिल थे. सीरियल ब्लास्ट का मुख्य आरोपी याकूब मेमन का बड़ा भाई टाइगर मेमन है जो कि अब भी फरार है.

 

धमाकों के मास्टरमाइंड टाइगर मेमन के भाई याकूब के वकीलों ने अदालत में दलील थी कि वह सिर्फ धमाकों की साजिश में शामिल था लेकिन धमाकों को अंजाम देने में शामिल नहीं था. इस मामले में विशेष टाडा कोर्ट ने 10 अन्य दोषियों को मौत की सजा सुनाई थी लेकिन उसे सुप्रीम कोर्ट ने उम्र कैद में बदल दिया.

 

इसी मामले में अवैध हथियार रखने के दोषी अभिनेता संजय दत्त 6 साल की सजा काट रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Yakub Memon is a chartered accountant who is convicted in 1993 Bombay serial blast case
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017