सरकार ने कहा- योग करते समय श्लोक की जगह मुस्लिम ले सकते हैं अल्लाह का नाम

By: | Last Updated: Friday, 12 June 2015 4:49 AM
yog divas

नई दिल्ली: योग दिवस को लेकर चल रहे विवाद के बीच सरकार ने मुस्लिम समुदाय से कहा  है कि योग करते समय श्लोक पढ़ना जरूरी नहीं है. योग के आधिकारिक कार्यक्रम से ‘सूर्य नमस्कार’ को हटाने के बाद सरकार ने गुरुवार को मुस्लिमों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में शामिल होने की अपील की है.

 

राजपथ पर 21 जून को आयोजित समारोह के लिए समन्वय का काम कर रहे आयुष मंत्रालय के मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा है कि मुसलमान आयोजन के दौरान श्लोक पढ़ने के बजाय अल्लाह का नाम ले सकते हैं.

 

नाइक ने गुरुवार को कहा, ‘हमने विवाद से बचने के लिए सूर्य नमस्कार को शामिल नहीं किया. और इसे करना कठिन भी है. लेकिन सूर्य नमस्कार धार्मिक नहीं है. हम चाहते हैं कि पूरा आयोजन सुगमता से हो.’

 

नाइक ने मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘श्लोक अनिवार्य नहीं हैं. श्लोक केवल प्रार्थनाएं हैं लेकिन ये अनिवार्य नहीं हैं. वे श्लोक पढ़ने के बजाय अल्लाह का नाम भी ले सकते हैं. मैं मुस्लिमों से अनुरोध करता हूं कि कार्यक्रम में भाग लें और देश को संगठित करें.’

 

कुछ अल्पसंख्यक समूहों ने जहां सरकार द्वारा ऐसा आयोजन किए जाने और खासतौर पर सूर्य नमस्कार शामिल होने की बात का विरोध किया था.

 

गुरुवार को नाइक से मुलाकात करने वाले कुछ मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि योग का विरोध कर रहे लोग मानवता के दुश्मन हैं और योग का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है.

 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि योग के नियमों पर निर्णय लेने वाली एक समिति ने सूर्य नमस्कार को शामिल नहीं किया है, क्योंकि वे इसमें सरल आसन चाहते हैं जिन्हें कोई भी कर सके.  सूर्य नमस्कार को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड समेत कुछ संगठनों ने विरोध दर्ज कराया था और कहा था कि यह आस्था के खिलाफ है.

 

मुस्लिमों की बड़ी संस्था दारुल उलूम से समर्थन मिला है. दारुल उलूम ने कहा है कि योग को किसी तरह के महज़ब से जोड़ कर नही देखना चाहिए. इसके खिलाफ किसी तरह का फ़तवा जारी नही करना चाहिए. योग एक व्यायाम है.

 

यह भी पढ़ें-

जानें! योग दिवस पर कब, क्या और कैसे होगा? 

सूर्य नमस्कार हटाने के खिलाफ शंकराचार्य 

मुस्लिम संस्था दारुल उलूम योग दिवस को समर्थन, कहा- मजहब से जोड़ना और फतवा जारी करना गलत

योग से ओम और सूर्य नमस्कार हटवाना मोदी सरकार की नाकामी :साध्वी  

योग जैसी नौटंकी से मोदी अपनी नाकामियों को छिपा रहे हैं: दिग्विजय  

योग का विरोध करने वाले नासमझ और नादान: मुरली मनोहर जोशी

जिनको योग नहीं करना वो भारत छोड़ें- आदित्यनाथ 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: yog divas
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017