योग पर महाभारत: मुस्लिम नेताओं ने जताया एतराज

By: | Last Updated: Thursday, 4 June 2015 3:33 PM

नई दिल्ली: 21 जून को होने वाला योग दिवस कार्यक्रम विवादों में आ गया है . मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में राजपथ पर होगा और देश भर में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा . मुस्लिम नेताओं ने इसे धर्म से जोड़ते हुए एतराज जताया है . हालांकि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने साफ किया है कि कार्यक्रम में जिसे आना है आए जिसे नहीं आना है न आए . लेकिन योग को धर्म से न जोड़े .

 

21 जून को मोदी सरकार की ओर से आयोजित योग दिवस कार्यक्रम को लेकर विवाद खड़ा हो गया है . मुस्लिम संगठनों से जुड़े नेताओं ने योग को धर्म से जोड़ते हुए सरकार के फैसले पर सवाल उठाये हैं .

 

मुस्लिम नेताओं का कहना है कि योग में सूर्य नमस्कार शामिल होता है जबकि इस्लाम में सिर्फ अल्लाह की इबादत की इजाजत है . रविवार को ऐसे कार्यक्रम नहीं होने चाहिए क्योंकि हफ्ते में एक दिन रविवार को ही बच्चों को छुट्टी मिलती है . मुस्लिम नेताओं को योग के लिए निश्चित तारीख तय करने और अनिवार्य बनाने पर भी एतराज है . लेकिन केंद्रीय अल्पंसख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सेहत पर सियासत को गलत बताते हुए साफ किया है कि योग के लिए जिसे आना है आए जिसे नहीं शामिल होना है वो न शामिल हो.

 

पिछले दिनों मुस्लिम नेताओं से मुलाकात में पीएम मोदी ने उन्हें योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया था . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं  .

 

कार्यक्रम क्या है ?

 

राजपथ पर होने वाले 35 मिनट के मुख्य कार्यक्रम में करीब 40 हजार स्कूली बच्चे, सरकारी कर्मचारी, सेना के जवान, एनसीसी कैडेट शामिल होंगे . 21 जून को सुबह 7 बजे से ये कार्यक्रम शुरू हो जाएगा . आयुष मंत्रालय कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए मैट का इंतजाम कर रहा है . खुद प्रधानमंत्री सहित तमाम मंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे .

 

कोशिश ये है कि एक साथ इतने लोगों को योग कराकर इस कार्यक्रम में गिनिज बुक में दर्ज कराया जाए . सिर्फ भारत में ही नहीं 190 देशों के 250 शहरों में योग दिवस मनाया जाएगा .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: yoga
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Yoga
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017