जानें! योग दिवस पर कब, क्या और कैसे होगा?

By: | Last Updated: Monday, 8 June 2015 3:46 PM

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के बाद राजपथ सबसे बड़े आयोजन का गवाह बनने जा रहा है. विश्व के कोने-कोने तक न्योता भेजा जा रहा है. सुबह 7 बजे राजपथ पर कार्यक्रम शुरू होगा जहां रामदेव खुद लोगों को आसन करवाएंगे.

 

21 जून की सुबह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत प्रार्थना के साथ की जाएगी. 21 जून को 35 मिनट के भीतर योग की 21 क्रियाएं होंगी. ये क्रियाएं कौन सी होंगी कैसे होंगी ये खुद बाबा रामदेव बताया.

 

आपको बता दें कि प्रार्थना के बाद शिथलीकरण का अभ्यास कराया जाएगा जिसमें तीन क्रियाएं होंगी. इन तीनों क्रियाओं के बाद खड़े होकर किए जाने वाले 5 आसन कराए जाएंगे. इसकी शुरुआत ताड़ासन से होगी.

 

खड़े होकर पांचों आसन करने के बाद बारी होगी बैठकर आसन करने की. बैठकर होने वाले तीन आसनों के बाद पेट के बल लेटकर भी तीन आसन करने होंगे.

 

चूंकि योग में हर आसन का शरीर को कुछ ना कुछ फायदा जरूर होता है इसलिए पेट के बाद पीठ के बल लेटकर आसन करने होंगे. योग के इन 15 आसनों को करके बाद के बाद कपालभांति और प्राणायाम किया जाएगा. और फिर संकल्प के साथ इस कार्यक्रम का समापन हो जाएगा.

 

दुनिया के तमाम देशों के साथ दिल्ली और देश के अलग-अलग शहरों में भी योग के कार्यक्रम का आयोजन होगा. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी इस कार्यक्रम की जानकारी दे दी गई है. खबर ये भी है कि भारत सरकार विश्व के कई हिस्सों में योग सिखाने के लिए योग गुरुओं को भी भेजेगी.

 

21 जून के लिए जो तैयारियां हो रही हैं उसके बाद राजपथ गणतंत्र दिवस के दिन की तरह छावनी बन जाएगा. योग दिवस के दिन भी ठीक वैसे ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं क्योंकि ये वो मौका होगा जब प्रधानमंत्री राष्ट्रपति, मोदी सरकार के तमाम मंत्री, सांसद, फिल्म और क्रिकेट जगत की नामी हस्तियों समेत 40 हजार लोगों की भीड़ मौजूद होगी.

 

केवल इतना ही नहीं सरकार के अलग अलग मंत्रालय भी योग दिवस के लिए खास तैयारी कर रहे हैं. जिसमें रक्षा मंत्रालय की तरफ से 11 लाख एनसीसी कैडेट देश भर में इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे.

 

इसके साथ ही गृह मंत्रालय की तरफ से 5 हजार पुलिस के जवान राजपथ पर योग करेंगे. 5 हजार स्कूली बच्चे राजपथ पर मौजूद होंगे. शिक्षा मंत्रालय के अधीन आने वाले 9 लाख लोग इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे और रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों को भी योग में शामिल होने को कहा गया है.

 

सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 152 देशों के राजनयिक को न्योता भेजा है. योग दिवस की पहुंच बडी हो और हर कोने तक इसलिए सरकार ने फिल्म और क्रिकेट जगत तक न्योता भेजा है.

 

आपको बता दें कि बॉलीवुज इंडस्ट्री से जिन लोंगो को न्योता भेजा गया है उनमें अमिताभ बच्चन, शिल्पा शेट्टी, सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान और क्रिकेट से विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में शामिल है.

 

आपको बता दें कि योग दिवस के लिए 15 आसनों की सूची तैयार की गई है और मोरारजी देसाई योगा इंस्टीट्यूट के जरिए लोगों को पहले से ही ट्रेनिंग करवाई जा रही है. जो लोग ट्रेनिंग ले रहे हैं वो ही राजपथ की कालीन पर बैठे नजर आएंगे. बाकी जनता राजपथ के बाहर रहकर योग कर सकती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: YOGA_rajpath
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Baba Ramdev India Narendra Modi PM rajpath Yoga
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017