योगेंद्र यादव ने राजनीति की नई दिशा की बात की, मांगी जनता की राय

By: | Last Updated: Wednesday, 1 April 2015 5:31 PM

नई दिल्ली: आप के असंतुष्ट नेता योगेंद्र यादव ने संकेत दिया है कि वह प्रशांत भूषण के साथ मिलकर एक नया राजनीतिक दल बना सकते हैं. यादव ने एक तरह से राजनीति छोड़ने की बात से इनकार किया और विकल्प के संबंध में जनता की राय भी मांगी है.

 

आम आदमी पार्टी की शीर्ष इकाइयों से निकाले जाने के खिलाफ किसी तरह की कानूनी कार्रवाई की संभावना खारिज करते दिखाई दे रहे यादव ने ‘एक नयी राजनीति की दिशा’? शीषर्क से लिखे निबंध में सवाल किया है कि ‘आप को जन्म’ देने वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन को किसी वैकल्पिक राजनीति का एजेंट बनाना चाहिए या इसे सामान्य राजनीतिक विकल्प तक सीमित कर देना चाहिए.

 

अरविंद केजरीवाल नीत पार्टी के नेतृत्व पर हमला करते हुए यादव ने कहा कि वह और भूषण नहीं चाहते कि लोग उन पर आंदोलन के नैतिक पतन का मूकदर्शक बने रहने का आरोप लगायें.

 

यादव ने लिखा, ‘‘हमारे सामने एक तरफ एकता बनाये रखने की और दूसरी तरफ आंदोलन की आत्मा को संरक्षित रखने की चुनौती थी.’’ अपने सामने मौजूद विकल्पों के गुण-दोषों पर विचार करते हुए यादव ने कहा कि राजनीति छोड़ना लोकतंत्र को कमजोर करने के समान होगा वहीं आप के भीतर बदलाव लाने का प्रयास करना संभव नहीं है क्योंकि किसी भी तरह के मतभेद को पार्टी ने ‘विद्रोह’ कह डाला.

 

नये दल के विचार को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कई तरह के सवालों के साथ जनता की राय मांगी है. उन्होंने कहा कि यह कदम ‘स्वराज’ आंदोलन के सिद्धांत पर होगा.

 

यादव ने पूछा, ‘‘सवाल यह है कि वह राजनीति कैसी होगी? इसका वैचारिक दृष्टिकोण क्या होगा? अचानक सफलता के लालच को किस तरह दूर रखा जाएगा? क्या नैतिक विचारधारा से समझौता किये बिना सफलता पाई जा सकती है? और क्या जनता इन नयी पहल के साथ खुद को जोड़ेगी.’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Yogendra Yadav_prashant bhushan_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Prashant Bhushan Yogendra Yadav
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017