IPL: राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 14 रन से हराया

By: | Last Updated: Sunday, 3 May 2015 2:42 PM
delhi vs rajasthan

मुंबईः राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को ब्रेबोर्न स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें सीजन के 36वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को 14 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही रॉयल्स 14 अंकों के साथ एक बार फिर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए. रॉयल्स से मिले 190 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए डेयरडेविल्स टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 175 रन ही बना सके.

 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे डेयरडेविल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मयंक अग्रवाल (11) मात्र 20 के कुल योग पर स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो पवेलियन लौट गए. श्रेयष अय्यर (9) भी जल्द ही शेन वाटसन का शिकार हो गए.

 

इस बीच एक छोर संभालकर खड़े ड्यूमिनी ने युवराज सिंह (22) के साथ तीसरे विकेट के लिए 33 और एंजेलो मैथ्यूज (16) के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की.

 

ड्यूमिनी एक विकेट संभालकर खड़े रहे, लेकिन दूसरी ओर से बल्लेबाज आते रहे और जाते रहे, जिसका डेयरडेविल्स की रन गति पर भी असर पड़ा. 11 ओवरों की समाप्ति पर डेयरडेविल्स तीन विकेट खोकर मात्र 72 रन बनाए थे तथा शेष 54 गेंदों में उसे जीत के लिए अभी भी 118 रनों की जरूरत थी.

 

अगले सात ओवरों में रॉयल्स ने रन गति तेज करते हुए 73 रन जोड़ तो लिए हालांकि इस बीच उन्होंने तीन अहम विकेट भी गंवा दिए.

 

ड्यूमिनी की संघर्षभरी पारी 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर समाप्त हुई. जेम्स फॉल्कनर की गेंद पर धवल कुलकर्णी ने ड्यूमिनी का कैच लपका. इस बीच ड्यूमिनी ने 39 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के लगाए.

 

 

इस बीच डेयरडेविल्स के लिए अपेक्षित रन गति आसमान पर पहुंच चुका था और उसे आखिरी 12 गेंदों में 45 रनों की दरकार थी, जिसे वे हासिल नहीं कर सके.

 

रॉयल्स के लिए फॉल्कनर ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की. फॉल्कनर ने चार ओवरों के अपने स्पेल में 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए. फॉल्कनर के अलावा धवल कुलकर्णी और बिन्नी ने भी दो-दो विकेट हासिल किए.

 

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल्स ने निर्धारित ओवरो में मात्र दो विकेट गंवाकर 189 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया.

 

रॉयल्स को अजिंक्य रहाणे (नाबाद 91) और कप्तान शेन वाटसन (21) ने शानदार शुरुआत दिलाई.

 

रहाणे और वाटसन ने सधी शुरुआत की हालांकि जैसे ही दोनों बल्लेबाज सध गए और रन गति बढ़ानी शुरू की एंजेलो मैथ्यूज ने वाटसन का विकेट चटका दिया. 6.5 ओवरों में 52 रनों की साझेदारी कर चुके वाटसन 24 गेंदों पर चार चौके लगाने के बाद विकेट के पीछे लपक लिए गए.

 

रहाणे और करुण नायर (61) ने हालांकि वाटसन का विकेट गिरने का टीम पर कोई असर नहीं होने दिया और 9.82 की रन गति से दूसरे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी कर टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

 

नायर 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में अमित मिश्रा के हाथों लपके गए. नाथन कोल्टर नील की गेंद पर हवा में उठाने से पहले नायर ने 38 गेंदों की अपनी तेज पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए.

 

आईपीएल-8 में सर्वाधिक रनों के मामले में अपना शीर्ष क्रम कायम रखते हुए रहाणे अंत तक नाबाद रहे. उन्होंने 54 गेंदों का सामना किया और नौ चौके तथा तीन छक्के भी लगाए.

 

रॉयल्स ने आखिरी छह ओवरो में 85 रन जोड़े. रॉयल्स के बल्लेबाजों के आगे डेयरडेविल्स का कोई भी गेंदबाज प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सका. यहां तक कि पिछले मैच से आईपीएल-8 में दमदार वापसी करने वाले अनुभवी जहीर खान ने भी 7.75 की इकॉनमी से रन दिए.

 

मैथ्यूज सबसे किफायती रहे और चार ओवरों के अपने स्पेल में 27 रन देकर एक विकेट भी हासिल किया.

IPL News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: delhi vs rajasthan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017