IPL: रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने पंजाब को 1 विकेट से हराया

By: | Last Updated: Saturday, 9 May 2015 10:01 AM
Kolkata Knight Riders_Kings XI Punjab_IPL_

कोलकाताः सुनील नरेन की उम्दा गेंदबाजी, आंद्रे रसेल की आक्रामक बल्लेबाजी और आखिरी ओवर तक चले रोमांच के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के अपने आखिरी घरेलू मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को एक विकेट से हराकर न सिर्फ जीत की हैट्रिक लगाई बल्कि अंक तालिका में शीर्ष पर भी पहुंच गई.

जीत के लिये 184 रन का लक्ष्य केकेआर ने एक गेंद बाकी रहते नौ विकेट खोकर हासिल किया . केकेआर की जीत के नायक रहे कैरेबियाई स्पिनर नरेन ने चार ओवर में 19 रन देकर चार विकेट लिये जबकि रसेल ने 21 गेंद में पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 51 रन की पारी खेली .

 

कांटे के इस मुकाबले में आखिरी ओवर नाटकीयता से भरा रहा जिसमें पासा इधर उधर पलटता रहा . इस ओवर में मेजबान को सात रन की जरूरत थी . पहली गेंद पर एक रन लेने के बाद ब्राड हॉग को अगली गेंद पर गेंदबाज अनुरीत सिंह ने रन आउट कर दिया . इसके बाद पीयूष चावला ने छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर वह विकेटकीपर रिधिमान साहा को कैच दे बैठे .

 

 

आखिर में नरेन बल्लेबाजी के लिये आये और लेग बाय का एक रन लेकर टीम को जीत तक पहुंचाया . इस जीत के बाद गत चैम्पियन केकेआर 12 मैचों में 15 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि चेन्नई 11 मैचों में 14 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है . वहीं 11 मैचों में नौवीं हार के साथ सिर्फ चार अंक लेकर पंजाब प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो गया है .

 

इस सीजन में ईडन गार्डंस पर आखिरी मैच खेल रहे केकेआर ने जीत की हैट्रिक के साथ अपने घरेलू प्रशंसकों से विदा ली .

इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल के 22 गेंद में 43 रन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने पांच विकेट पर 183 रन बनाये थे . टास जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली पंजाब टीम को मुरली विजय और मनन वोहरा ने आक्रामक शुरूआत दी . दोनों ने पहले विकेट के लिये 34 गेंद में 45 रन जोड़े . इस साझेदारी को कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन ने तोड़ा जब विजय 22 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हुए . बीसीसीआई से अंतिम चेतावनी के साथ क्लीन चिट मिलने के बाद जबर्दस्त फार्म का प्रदर्शन करते हुए नरेन ने चार ओवर में सिर्फ 19 रन देकर चार विकेट लिये . उन्होंने 17वें ओवर में मैक्सवेल और रिधिमान साहा को आउट करके केकेआर को 200 के पार पहुंचने से रोका .

 

उनका दूसरा शिकार वोहरा बने जिनका उन्होंने रिटर्न कैच लपका . वोहरा ने 34 गेंद में एक चौके और तीन छक्कों के साथ 39 रन बनाये . टूर्नामेंट में पहली बार शानदार फार्म में दिख रहे ग्लेन मैक्सवेल को आउट करके उन्होंने पंजाब को 200 रन के भीतर रोक दिया .

सिर्फ 22 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 43 रन बनाने वाले मैक्सवेल 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर योहान बोथा को कैच दे बैठे . उस समय पंजाब का स्कोर 143 रन था . इसमें छह रन जुड़े थे कि स्थानीय सितारे साहा भी अपना विकेट गंवा बैठे . नारायण ने उन्हें इसी ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड किया .

 

साहा ने 25 गेंद की पारी में 33 रन बनाये जिसमें दो छक्के शामिल थे .

 

डेविड मिलर ने आखिरी ओवर में आंद्रे रसेल को दो चौके और दो छक्के लगाकर टीम को 183 रन तक पहुंचाया . मिलर 11 गेंद में 27 रन बनाकर नाबाद रहे .

कोलकाता की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज राबिन उथप्पा (17) चौथे ही ओवर में अनुरीत की गेंद पर शार्ट मिडविकेट में अक्षर पटेल को कैच दे बैठे . मनीष पांडे एक बार फिर अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाये और मैक्सवेल ने उन्हें पटेल के हाथों लपकवाया .

 

पांडे ने 15 गेंद में चार चौकों की मदद से 22 रन बनाये . केकेआर के दो विकेट आठवें ओवर में 63 रन पर गिर गए थे . अगले ओवर में केकेआर को सबसे करारा झटका लगा जब कप्तान गौतम गंभीर को गुरकीरत सिंह ने विजय के हाथों लपकवाया . बैकफुट पर जाकर लांग आप में उंचा शाट खेलने के प्रयास में गंभीर चूके और आसान कैच थमा दिया
 

सूर्यकुमार यादव (9) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके . युसूफ पठान ने हालांकि रसेल के साथ पांचवें विकेट के लिये 53 रन जोड़कर टीम को मैच में लौटाया . पठान ने 14वें ओवर में पटेल को दो और रसेल ने एक छक्का लगाकर रन और गेंद का अंतर कम किया .

 

पठान अगले ओवर की आखिरी गेंद पर हेंड्रिक्स का शिकार हुए . उन्होंने 19 गेंद में तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 29 रन बनाये . रसेल ने 16वें ओवर में अनुरीत को दो छक्के और एक चौका लगाया .

 

रसेल को अगले ओवर में पटेल ने विकेट के पीछे लपकवाया . कोलकाता को आखिरी तीन ओवर में 24 रन की जरूरत थी और चावला ने एक छोर संभालकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया .

IPL News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kolkata Knight Riders_Kings XI Punjab_IPL_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017