IPL 8 : मुबई और चेन्नई के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग

By: | Last Updated: Tuesday, 19 May 2015 1:00 PM
mumbai vs chennai

मुंबईः आईपीएल-8 के आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दमदार प्रदर्शन कर पवाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में प्रवेश करने के बाद मुंबई इंडियंस टीम मंगलवार को क्वालीफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी. यह क्वालीफायर वानेखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है और ऐसे में मुंबई इंडियंस को अपने प्रशंसकों के बीच खेलने का फायदा मिल सकता है.

 

यहां जीत हासिल करने वाली टीम सीधे टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर जाएगी, जबकि हारने वाली टीम को क्वालीफायर-2 खेलने का मौका मिलेगा. दूसरा क्वालीफायर 22 मई को रांची में खेला जाना है.

 

दोनों टीमों की क्या है स्थिति –

 

आईपीएल-8 में दोनों टीमों के बीच बराबरी की टक्कर रही है. मुंबई में खेले गए पहले चरण के मुकाबले में सुपर किंग्स छह विकेट से विजयी रहे जबकि चेन्नई में हुए दूसरे चरण में मुंबई ने छह विकेट से बाजी मारी. अब तक दोनों ही टीमों के बीच 22 मुकाबले खेले गए हैं और दोनों ही टीमों ने 11 बार विरोधी को हराया और 11 बार विरोधी से हारे.

 

 

चेन्नई और मुंबई की मुश्किलें –

 

दो बार के चैम्पियन सुपर किंग्स के लिए बड़ी मुश्किल यह होगी कि उसे अब नई सलामी जोड़ी खोजनी है. न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्लम 21 मई से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए स्वदेश लौट चुके हैं. आईपीएल-8 का पहला शतक लगाने सहित मैक्लम ने मौजूदा संस्करण में खेले 14 मैचों में 436 रन बनाए.

 

माना जा रहा है कि किंग्स इलेवन के खिलाफ पिछले मैच में मैक्लम के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे माइकल हसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. साथ ही ड्वायन स्मिथ की वापसी हो सकती है जिन्हें उस मैच के लिए आराम दिया गया था.

 

इसके अलावा फॉफ दू प्लेसिस (14 मैचों में 313 रन), सुरेश रैना (14 मैचों में 321 रन) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (14 मैचों में 328 रन) पर सुपर किंग्स की बल्लेबाजी का दारोमदार होगा.

 

मुंबई के लिए शुरुआती 4 मैचों में तो हार मिली लेकिन उसके बाद टीम जीत की राह पर लौटी. मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी बीच के ओवरों में विकेट बचाने की. इस पूरे आईपीएल में देखा गया है कि मुंबई के बल्लेबाज बीच के ओवरों में विकेट गिरने से परेशान रहे हैं और उन्हें इससे बाहर निकलना होगा. साथ ही उन्हें तेज रन बनाने की भी जरूरत है.

 

खिलाड़ी जिन पर होगी नजर –

माइकल हसी –

चेन्नई के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में अगर हसी आते हैं तो ये देखना दिलचस्प होगा कि बढ़ते उम्र के साथ उनकी बल्लेबाजी निर्णायक मुकाबले में किस तरह से होती है. चेन्नई के लिए भी ये एक बड़ी पहेली होगी. हसी पिछले सीजन में मुंबई के साथ थे और आज उनके सामने उनकी पुरानी टीम है.

 

 

ब्रावो vs पोलार्ड –

दोनों वेस्टइंडीज के खिलाड़ी हैं औऱ दोनों को बोर्ड ने विश्व कप के लायक नहीं समझा था. एक बार फिर दोनों आमने-सामने हैं. दोनों ही खिलाड़ी की भूमिका अपने टीम के लिए एक समान है लेकिन इस बार पोलार्ड कुछ ज्यादा नहीं कर पाए हैं. दूसरी तरफ ब्रावो विकेट लेने और अपनी फील्डिंग से दूसरे गेंदबाजों को विकेट दिलाने में आगे रहे हैं. 

 

 

मैच के की प्लेयर –

सुरेश रैना प्ले ऑफ में चेन्नई के की प्लेयर बन कर सामने आते हैं. आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने और रन बनाने का रिकॉर्ड बनाने वाले रैना प्ले ऑफ में कुछ अलग ही अंदाज में दिखते हैं. 2008 सेमीफाइनल में 34 गेंद पर 55 रन की पारी, 2010 में मुंबई के खिलाफ फाइनल में 35 गेंद पर नाबाद 57 रन की पारी, 2011 में आरसीबी के खिलाफ 50 गेंदों पर नाबाद 73 रन की पारी, 2012 फाइनल में केकेआर ते खिलाफ मात्र 38 गेंद पर 73 रन की पारी और 2013 में क्वालीफायर-1 मुंबई के खिलाफ 42 गेंद पर नाबाद 82 रन की पारी ये साबित करती है कि रैना जब प्ले ऑफ में होते हैं तो उनके बल्ले से सिर्फ रन बरसते हैं.

 

 

गेंदबाजी की जिम्मेदारी वैसे तो कप्तान धोनी के पसंदीदा आशीष नेहरा, स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी. लेकिन अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 20 विकेट हासिल कर चुके कैरेबियाई तेज गेंदबाज ड्वायन ब्रावो धोनी की पसंदीदा सूची में शामिल होने वाले नए गेंदबाज बन चुके हैं. मुंबई के लिए लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह विकेट निकाल टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले गेंदबाज बन सकते हैं.

 

 

टीम (संभावित) :

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमंस, अंबाती रायडू, अभिमन्यू मिथुन, आदित्य तारे, पार्थिव पटेल, कोलिन मुनरो, कीरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, मर्चेट डे लांज, पवन सुयाल, श्रेयष गोपाल, बेन हिल्फेन्हॉस, प्रज्ञान ओझा, मिशेल मैक्लेनगन, एडेन ब्लिजार्ड, अक्षय वखारे, नितीश राणा, सिद्धेष लाड, हार्दिक पांड्या, जगदीश सुचित, उन्मुक्त चंद, विनय कुमार.

 

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, फॉफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वायन ब्रावो, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, ईश्वर पांडेय, आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, मिथुन मन्हास, पवन नेगी, रोनित मोरे, राहुल शर्मा, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह, एकलव्य द्विवेदी, माइकल हसी, सैमुअल बद्री, मैट हेनरी, काइल एबॉट, एंड्र टाई.

 

IPL News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mumbai vs chennai
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017