IPL: कोहली और गेल के धमाके से बैंगलोर ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

By: | Last Updated: Saturday, 16 May 2015 2:51 AM
Royal Challengers Bangalore_Sunrisers Hyderabad_IPL_Virat Kohli_David Warner_

हैदराबादः कप्तान विराट कोहली 44 रन 19 गेंद 3 चौका 3 छक्का की धमाके दार पारी और क्रिस गेल की तूफानी पारी(10 गेंद पर 35) के दम पर बैंगलोर ने हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया. बारिश से बाधित मैच में  D/L नियम के कारण बैंगलोर के सामने 6 ओवर में 81 रन का लक्ष्य रखा गया. जिसे बैंगलोर ने 4 विकेट खोकर 1 गेंद रहते हासिल कर लिया.

 

मोएजेस हेनरिक्स ने 22 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल हैं. वार्नर ने उनके साथ सहयोगी की भूमिका निभायी. उन्होंने 32 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाये. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये केवल 43 गेंदों पर 103 रन की साझेदारी की जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाला सनराइजर्स निर्धारित 11 ओवरों तीन विकेट पर 135 रन बनाने में सफल रहा

 

टॉस होने के तुरंत बाद बारिश आने के कारण लगभग दो घंटे 40 मिनट तक खेल नहीं हो पाया. इसके बाद ओवरों की संख्या घटाकर 11-11 कर दी गयी. सनराइजर्स की पारी का जब आखिरी ओवर चल रहा था तभी बारिश आने लगी. अंपायरों ने आरसीबी के खिलाड़ियों की नाराजगी के बावजूद पारी पूरी करवायी.

 

बैंगलोर के सामने 6 ओवर में 81 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा गया है. 2 ओवर का पावर प्ले होगा. और 4 गेंदबाज एक ओवर और एक गेंदबाज 2 ओवर कर सकता है. 

 

आरसीबी को आखिर में छह ओवर में 81 रन का लक्ष्य मिला. गेल ने केवल दस गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 35 रन ठोककर आरसीबी को तूफानी शुरूआत दिलायी जबकि कप्तान विराट कोहली ने 19 गेंदों पर नाबाद 44 रन बनाये. आरसीबी ने 5 . 5 ओवर में चार विकेट पर 83 रन बनाकर जीत दर्ज की. कोहली ने विजयी छक्का जमाया. वार्नर ने इसे कैच कर दिया था लेकिन उनका पांव सीमा रेखा को छू गया. कोहली ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये. आरसीबी की यह 13 मैच में सातवीं जीत है जिससे उसके 15 अंक हो गये हैं. सनराइजर्स के 13 मैच में 14 अंक हैं.

 

इस तरह से आरसीबी ने केवल दो ओवर में 41 रन ठोक दिये जो आईपीएल में पहले दो ओवर में सर्वाधिक रन का नया रिकॉर्ड है. इससे पहले आरसीबी ने ही 2011 में केकेआर के खिलाफ बेंगलूर में 39 रन बनाये थे. लेकिन हेनरिक्स ने आते ही सबसे पहले गेल के तूफान को ठंडा किया और फिर एबी डिविलियर्स का तूफान उठने से ही पहले थाम दिया. गेल ने शार्ट पिच पर हवा में शाट खेला लेकिन वह डीप मिडविकेट पर कैच में बदल गया. अगली गेंद पर डिविलियर्स ने भी लांग आन पर कैच थमा दिया.

 

आरसीबी को तीन ओवर में 38 रन की दरकार थी. कोहली ने कर्ण शर्मा की गेंद पर मिले जीवनदान का फायदा उठाकर इसी ओवर में छक्का लगाया. उन्होंने प्रवीण कुमार की गेंद भी छह रन के लिये भेजी. इस तरह से आरसीबी को आखिरी ओवर में 14 रन बनाने की जरूरत थी. वार्नर ने भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा दिखाया लेकिन कोहली ने उन पर लगातार चौका और फिर छक्का जड़कर सनराइजर्स की मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

इससे पहले सनराइजर्स ने निर्धारित समय में हुए टॉस के समय बल्लेबाजी का फैसला कर लिया था लेकिन उसकी शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही और शिखर धवन (आठ) जल्द ही पवेलियन लौट गये. उन्होंने वीज की गेंद पर लंबा शॉट खेलने के प्रयास में मिड आन पर कैच दे दिया.

 

हेनरिक्स ने लेग स्पिनर यजुवेंद्र चाहल पर छक्का और चौका जड़कर शुरूआत की और फिर अगले ओवर में अशोक डिंडा को भी यही सबक सिखाया. हषर्ल पटेल की गेंद पर मिले पहले जीवनदान का फायदा उठाकर उन्होंने इस ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बटोर दिये. अगली बार स्टार्क की गेंद पर उन्हें जीवनदान मिला.

 

हेनरिक्स ने केवल 20 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जो इस सत्र में दूसरा सबसे तेज पचासा है. इस बीच सनराइजर्स की टीम केवल आठ ओवर में सैकड़े तक पहुंच गयी थी. वार्नर ने चाहल की गुगली पर स्विच हिट से जबर्दस्त छक्का जड़ा जबकि हेनरिक्स ने भी इस ओवर की आखिरी गेंद को गगनदायी छक्के के लिये भेजा. वार्नर ने इसके बाद आईपीएल में अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन वीज ने इस ओवर में हेनरिक्स को विकेट के पीछे कैच करवा दिया.

 

वीज आरसीबी के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने दो ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिये. स्टार्क ने तीन ओवर किये और 26 रन देकर इयोन मोर्गन (11) का विकेट लिया.

 

IPL News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Royal Challengers Bangalore_Sunrisers Hyderabad_IPL_Virat Kohli_David Warner_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017