सावधान! टैटू बनवाने से 15 साल बाद भी हो सकता है कैंसर

क्या आप समय-समय पर बॉडी पर टैटू बनवाते रहते हैं? अगर हां, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि इससे कैंसर हो सकता है.

15-year-old tattoo causes cancer-like symptoms on woman’s armpits

Dema Pic

नई दिल्ली: क्या आप भी टैटू बनवाने के शौकीन हैं? क्या आप समय-समय पर बॉडी पर टैटू बनवाते रहते हैं? अगर हां, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि इससे कैंसर हो सकता है. एक ऐसा ही मामला सामने आया है.

क्या कहते हैं डॉक्टर-
जब भी कोई महिला अपने शरीर पर किसी तरह की गांठ को महसूस करती है तो डॉक्टर का कहना होता है कि ये कैंसर का लक्षण है लेकिन क्या आपको पता है शरीर पर किसी भी तरह की गांठ टैटू के कारण भी हो सकती है. जी हां, एक महिला को टैटू बनवाने की वजह से कैंसर हो गया है.

डॉक्टर ने ऐसे की जांच-
इंटर्नल मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक 30 साल की महिला ने जब अपने बगल के पास कुछ गांठे देखी तो उसने इस बारे में अपने डॉक्टर को बताया. उसे लगभग दो हफ्ते से ये गांठे हो रही थी. इसके अलावा उसके शरीर पर ओर कुछ भी नहीं हो रहा था. जब डॉक्टर ने महिला से पूछा कि क्या वो कोई दवाएं ले रही है? जैसे बर्थ कंट्रोल पिल्स या किसी सर्जरी के लिए लेने वाली दवाएं. डॉक्टर ने ये भी पूछा कि क्या उसने कभी ब्रेस्ट इंप्लांट करवाएं हैं? इन सवालों के साथ ही डॉक्टर ने महिला का PET-CT स्कैन किया.
 
रिपोर्ट के नतीजे थे हैरान करने वाले-
रिपोर्ट में पाया गया कि महिला की चेस्ट पर कई बढ़े हुए लिम्फ नोड्स थे जो कि लिंफोमा कैंसर का लक्षण है. लेकिन जब डॉक्टर्स ने लिम्फ नोड्स का नमूना लेकर उसे जांचा तो वे कैंसर वाले लिम्फ नोड्स नहीं थे. बल्कि टैटू बनवाने के कारण गांठें हो गई थीं. हैरानी की बात तो ये थी कि महिला ने 15 साल पहले टैटू बनवाया था.

क्या कहती है स्टडी-
स्टडी में पता चला है कि जब शरीर के सेल्स टैटू की इंक से टच होती हैं तो इस वजह से शरीर में सूजन और खुजली होती है.

डॉक्टर की सलाह-
डॉक्टर्स का कहना है कि यदि टैटू बनवाने के बाद आपके शरीर में खुजली इत्यादि होती है तो ये टैटू की इंक से होने वाली एलर्जी है. ऐसे में आप इन चीजों से सतर्क रहें.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 15-year-old tattoo causes cancer-like symptoms on woman’s armpits
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017