44% of Connected Indians Watch Online Videos Daily, lifestyle news in hindi|भारतीय देखते हैं सबसे ज्यादा ऑनलाइन वीडियो सामग्री

भारतीय देखते हैं सबसे ज्यादा ऑनलाइन वीडियो सामग्री

भारत में, दर्शक सप्ताह में 12.3 घंटे वीडियो सामग्री देखते हैं

By: | Updated: 13 Dec 2017 09:47 AM
44% of Connected Indians Watch Online Videos Daily, lifestyle news in hindi

बेंगलुरू: भारत में सबसे ज्यादा ओटीटी (ओवर-द-टॉप) वीडियो सामग्री की खपत होती है और उसके बाद थाईलैंड और फिलिपींस का नंबर है. सामग्री डिलीवरी नेटवर्क सेवा प्रदाता अकमाई टेक्नोलॉजीज ने यह जानकारी दी.


अकमाई टेक्नॉलजीज द्वारा रिसर्च फर्म केडेंस इंटरनेशनलल के माध्यम से किए गए सर्वे में यह बताया गया है कि "भारत में, दर्शक सप्ताह में 12.3 घंटे वीडियो सामग्री देखते हैं, जबकि जापान में सबसे कम 6.2 घंटे वीडियो सामग्री प्रति सप्ताह ऑनलाइन देखी जाती है."


स्मार्टफोन पर ऑनलाइन वीडियो देखने में भारतीय (44 फीसदी) और थाई (45 फीसदी) लोगों में एक जैसा प्रचलन देखा गया, जबाकि जापानी लोगों ने 50 फीसदी वीडियो सामग्री गैर-मोबाइल डिवाइसों पर ओटीटी सेवाओं के माध्यम से देखी.


इस सर्वे ने श्रेष्ठ गुणवत्ता वाले वीडियो के महत्व को रेखांकित किया है. 70 फीसदी भारतीय का कहना है कि वीडियो और ऑडियो की गुणवत्ता उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, जिसके बाद 56 फीसदी लोगों ने कहा कि तेजी से शुरू होना भी उनके लिए महत्वपूर्ण है.


अकमाई टेक्नोलॉजीज के मुख्य मीडिया प्रमुख विंसेंट लाओ ने कहा, "सभी क्षेत्रों के ओटीटी सेवा प्रदाताओं के लिए यह जरूरी है कि वे यूजर्स की प्राथमिकता को समझें, क्योंकि दर्शक के किसी भी डिवाइस पर, कहीं भी, कभी भी वीडियो देखने की संस्कृति में तेजी से बदलाव हो रहा है."


इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि स्थानीय ओटीटी कंपनियों की मांग बढ़ी है, जिसमें भारत में हॉटस्टार, इंडोनेशिया में हूक और जापान में निकोनिको और अन्य शामिल हैं.


ये रिसर्च/एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: 44% of Connected Indians Watch Online Videos Daily, lifestyle news in hindi
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story श्रीदेवी का दिल का दौरा पड़ने से नि‍धन, इन सितारों की भी हार्ट अटैक से हुई थी मौत