a polite boss can increase team creativity in office|बॉस विनम्र हो तो टीम हो सकती है क्रिएटिव

बॉस विनम्र हो तो टीम हो सकती है क्रिएटिव

ऑफिस में बॉस का रवैया अपनी टीम के प्रति विनम्र होता है तो टीम मेंबर्स भी अपने काम में अधिक क्रिएटिविटी दिखाते हैं. एक नए शोध में ये बात सामने आई है.

By: | Updated: 30 Nov 2017 01:08 PM
a polite boss can increase team creativity in office

न्यूयार्क: ऑफिस में बॉस का रवैया अपनी टीम के प्रति विनम्र होता है तो टीम मेंबर्स भी अपने काम में अधिक क्रिएटिविटी दिखाते हैं. एक नए शोध में ये बात सामने आई है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
अमेरिका में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के फिशर कॉलेज ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर और रिसर्च की प्रमुख शोधकर्ता जिया हूं के मुताबिक, जब किसी टीम के सदस्य टीम लीडर और उनके फॉलोवर्स के बीच कम दूरी की उम्मीद करते हैं तो ऐसे में विनम्र नेता सबसे ज्यादा प्रभावशाली साबित होते हैं.


कैसे की गई रिसर्च-
शोधकर्ताओं ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए छह महीनों की अवधि में तीन चरणों में नॉर्थ चीन के एक शहर की 11 टेलिकम्यूनिकेशन टेक्नॉलोजी कंपनियों के टीम सदस्यों और टीम लीडर से प्राप्त जानकारी को एकत्र किया था. कुल मिलाकर रिसर्च के अंतिम चरण में 72 टीमों के 354 सदस्य शामिल थे.


रिसर्च के नतीजे-
परिणाम बताते हैं कि जब किसी टीम के सदस्य लीडर से विनम्र होने की उम्मीद करते हैं, उस स्थिति में विनम्र लीडर्स अपनी टीम सदस्यों के बीच हाई क्रिएटिविटी को बढ़ावा देते हैं.


जिया हूं ने कहा कि लेकिन जब कर्मचारी अपने बॉस को एक प्रभावशाली बॉस के रूप में मजबूत निर्देश देते देखना चाहते हैं, तब विनम्रता को एक कमजोरी के रूप में भी देखा जा सकता है.


हू के अनुसार, "प्रबंधकों के लिए एक व्यावहारिक निष्कर्ष यह निकला कि उन्हें यह समझने की जरूरत है कि उनकी टीम के सदस्य उनसे क्या उम्मीद करते हैं." यह रिसर्च 'जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी' में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: a polite boss can increase team creativity in office
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स