हवाई यात्रा के दौरान ये टिप्स आजमाएं नहीं होगी कोई तकलीफ!

air travel: Learn Remedies and Get Prevention Tips

नई दिल्ली: प्लेन में सफर करते समय अक्सर लोगों को तकलीफ होती है. कई बार खराब मौसम के कारण प्लेन या तकनीकी खराबी के कारण घंटों प्लेन हवा में उड़ता रहता है जिसके कारण बहुत से लोग डर जाते हैं और पैनिक क्रिएट करते हैं. ऐसे में पैनिक करने से कुछ नहीं होगा. इससे अच्छा आप प्लेन के क्यू मेंबर्स पर ध्यान दें और ऐसी सिचुएशन में वे कैसा बर्ताव कर रहे हैं उस पर ध्यान दें. आज हम आपको बता रहे हैं हवाई यात्रा के दौरान आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

  • अगर आपको प्लेन में डर लगता है तो सबसे पहले प्लेन में बीच की सीट लें क्योंकि खिड़की वाली सीट की तुलना से बीच की सीट पर कम डर महसूस होता है.
  • हवाई यात्रा को बिना तकलीफ यादगार बनाने के लिए आप अपने साथ कुछ दिलचस्प किताबें लेकर चल सकते हैं. प्लेन में बैठकर कोई मजेदार फिल्‍म देख सकते हैं या गाने सुन सकते हैं. इससे ना सिर्फ आपका मनोरंजन होगा बल्कि डर से आपका ध्यान भी हटेगा.
  • अक्सर प्लेन में सफर करते समय कुछ लोगों को उल्टी जैसा महसूस होने लगता है इसलिए अपने साथ बार्फ बैग (वॉटरप्रूफ पेपरबैग) जरुर लेकर चलें. हालांकि हो सकता है कि आपको इसकी जरुरत ना पड़े लेकिन आपके पास जरुरत का सारा सामान होना चाहिए.
  • सॉफ्ट ब्लैंकेट और पिल्लो साथ जरुर लेकर जाएं और साथ ही आई कवर और ईयरप्लग लेकर जाएं ताकि आप आराम से ट्रैवल के दौरान भी रिलैक्स महसूस करेंगे.
  • तकलीफ होने पर ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ करें- 4 सेकेंड्स में सांस अंदर लें और 8 सेकेंड्स में बहार छोड़ने की कोशिश करें.
  • उड़ान में खराबी होने के कारण वाइब्रेशन के झटके से बचने के लिए अपने पैर फ्लोर से ऊप्रस रखें. इससे वाइब्रेशन के झटके कम महसूस होंगे.
  • किसी तरह का तनाव ना लें बल्कि पॉजिटिव सोचें.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: air travel: Learn Remedies and Get Prevention Tips
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017