Around 60 % people do not feel safe in Delhi: NGO white paper|दिल्ली में खुद को सेफ नहीं समझते लोग

लगभग 60% लोग दिल्ली में सुरक्षित महसूस नहीं करते है: सर्वे

एनजीओ प्रजा फाउंडेशन के एक सर्वे के अनुसार, लगभग 60% लोगों का मानना है कि दिल्ली महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है. safety

By: | Updated: 24 Nov 2017 11:28 AM
Around 60 % people do not feel safe in Delhi: NGO white paper

नयी दिल्ली: एनजीओ प्रजा फाउंडेशन के एक सर्वे के अनुसार, लगभग 60% लोगों का मानना है कि दिल्ली महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है.


कैसे की गई रिसर्च-
‘‘दिल्ली में अपराध और पुलिस की स्थिति’’ पर आधारित इस सर्वे में 24,301 लोगों को शामिल किया गया. इसमें कहा गया कि 50% लोग राष्ट्रीय राजधानी में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते. जबकि मुम्बई में मात्र 17% लोग खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते.


दिल्ली में महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा की स्थिति और भी खराब है.


लगभग 60% लोग यह नहीं मानते कि राष्ट्रीय राजधानी में महिलाएं, बच्चें और वरिष्ठ नागरिक सुरक्षित है. मुम्बई के 25% निवासियों के अपने शहर के बारे में इसी तरह के विचार थे.


रिसर्च के नतीजे-
सर्वे के अनुसार लगभग 57% लोग दिल्ली में यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते है. इनमें से 63 % लोगों ने उत्तरपूर्व दिल्ली में यात्रा के बारे में यह आशंका जाहिर की. दिल्ली में अपराध के लगभग 57% पीड़ित पुलिस में मामले की रिपोर्ट नहीं करते है. सर्वे के अनुसार दिल्ली में इस सर्वे में शामिल हुए कुल 24,301 लोगों में से 15% को चोरी, हत्या आदि घटनाओं का सामना करना पड़ा जबकि मुम्बई में केवल 5% लोग अपराधों के शिकार बने.


दिल्ली में इनमें से 43% लोगों ने अपराध की घटनाओं के बारे में पुलिस को सूचित किया जबकि 76% पुलिस बलों की प्रतिक्रिया से असंतुष्ट थे. मुम्बई में सर्वे में शामिल लगभग आधे लोग पुलिस की प्रतिक्रिया से खुश थे.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Around 60 % people do not feel safe in Delhi: NGO white paper
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सर्दियों में रैशेज की समस्या अब होगी चुटकियों में दूर